'पृथ्वी को छोड़ कर कहीं और जीवन है या नहीं' इस सवाल पर दशकों से ख़ोज-बीन चल रही है. इसके लिए वैज्ञानिकों ने बेहद शक्तिशाली टेलिस्कोप न सिर्फ़ धरती पर बल्कि अंतरिक्ष में भी लगाए हैं.

Source: SETI

हॉलीवुड ने एलियंस पर इतनी फ़िल्में बनाई हैं कि ये अलग जॉनर बन गया है. पॉप कल्चर में सुपर-डुपर हिट होने के साथ-साथ इंटरनेट पर भी एलियंस को लेकर ज़बरदस्त क्रेज़ है. मगर असल सवाल अब तक वहीं का वहीं है.   

इसी कड़ी में इज़रायल के एक पूर्व अंतरिक्ष प्रमुख, Haim Eshed ने चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा कि एलियंस वास्तविक में हैं, और गुप्त रूप से अमेरिका और इज़रायल के संपर्क में हैं. हालांकि, वो अपने अस्तित्व हो राज़ रखना चाहते हैं क्योंकि 'मानवता अभी इसके लिए तैयार नहीं है.' 

Source: Dailymail

गौरतलब है कि Haim Eshed लगभग 30 वर्षों तक इज़रायल के अंतरिक्ष सुरक्षा कार्यक्रम के प्रमुख रह चुके हैं.

एक इज़रायली पब्लिकेशन, Yediot Aharonot को दिए इंटरव्यू में 87 वर्षीय Eshed ने दावा किया कि एलियंस का एक 'गैलेक्टिक फ़ेडरेशन' है और अमेरिका के साथ उनका संबंध है, जिसके तहत मंगल ग्रह पर उनका एक गुप्त अंडरग्राउंड बेस है.

उन्होंने कहा, "ट्रंप एलियंस के अस्तित्व को सबके सामने लाने के कगार पर थे, लेकिन गैलेक्टिक फ़ेडरेशन में एलियन का कहना था कि 'लोगों को पहले शांत होने दिया जाना चाहिए'. वो लोगों को डराना नहीं चाहते हैं. वे पहले हमें समझदार बनाना चाहते हैं.” 

अपने साक्षात्कार में उन्होंने दावा किया कि एलियंस लंबे समय से हमारे बीच हैं और वो मानवता का ऐसे मुकाम पर पहुंचने का इंतज़ार कर रहे हैं जहां हम स्पेस और स्पेसशिप को समझ पाएंगे.