मिस्र की स्वेज़ नहर (Suez Canal) एक महत्वपूर्ण जलमार्ग है जो एशिया को यूरोप से जोड़ता है. आंकड़ों के अनुसार, दुनिया का क़रीब 12 फ़ीसदी व्यापार इसी जलमार्ग के जरिये होता है. यहां हर रोज़ रोज़ाना क़रीब 50 कार्गो जहाज़ गुज़रते हैं. ऐसे में अगर इस नहर में कोई जहाज़ फंस जाए तो जाम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. 

बीते मंगलवार को पनामा-ध्वज वाला एक कंटेनर शिप यहां से गुज़र रहा था और किसी कारणवश शिप यहां फंस गया. इसमें क़रीब 25 क्रूमेंबर्स थे जिनमें से अधिकतर भारतीय थे. हालांकि, वो सभी सुरक्षित हैं लेकिन इस कंटेनर के फंसने से उसके पीछे आ रहे कच्चे तेल के लगभग 10 शिप फंस गए हैं.

apnews

ये दुनिया की सबसे बिज़ी शिपिंग लेन में से एक है. स्वेज नहर की देख-रेख करने वाली संस्था इस परिस्थिति से जल्द से जल्द निपटने का दावा कर रही है. हालांकि, लगभग 3 दिन होने के बाद भी ये रास्ता खुल नहीं सका है. इंटरनेट पर स्वेज़ नहर में फंसे Ever Given कंटेनर शिप की तस्वीर वायरल हो रही है और लोग जमकर इस पर मीम्स और जोक्स शेयर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: किसी कमबख़्त ने बनाई भिंडी मसाला चाय और एक बार फिर सरेआम चाय की मोहब्बत का क़त्ल हो गया

vox

दरअसल, इस विशालकाय जहाज़ को निकालने के लिए एक बुलडोजर भेजा गया. ये जहाज़ 400 मीटर लंबा और 59 मीटर चौड़ा यानी ये शिप न्यूयॉर्क की Empire State Building से भी बड़ा है. लेकिन इसे हटाने के लिए एक छोटा सा बुलडोजर भेजा गया.इसलिए लोग जमकर मीम्स और चुटकुले शेयर कर नहर का संचालन करने वाली संस्था का मजाक उड़ा रहे हैं. आप भी देखिए: 

वैसे इस तस्वीर को देख आपके मन में क्या ख़्याल आया कमेंट बॉक्स में शेयर करना.