जिस तरह से हमें भी नहीं पता होता है कि हमारी छोटी सी कोशिश से एक बड़ा आंदोलन खड़ा हो सकता है, प्रेरणा को भी नहीं पता था. चेन्नई में रह कर अपना ख़ुद का डांस स्टूडियो चलाने वाली प्रेरणा यादव कुछ दिनों के लिए छुट्टियों में अपने घर रांची आई थी.

Source: .jagran

अक्सर इन छुट्टियों को प्रेरणा यादव धुर्वा बांध पर वक़्त बिताना पसंद करती हैं, लेकिन अबकी जब वो बांध पहुंची तो उन्हें कूड़ा-कचरा देखने को मिला.

प्रेरणा को बांध की ये सूरत पसंद नहीं आई वो अकेले ही झोला उठा कर उसकी सफ़ाई करने निकल पड़ी, लेकिन जाने से पहले उसने फ़ेसबुक पर एक पोस्ट लिखा कि जो भी बांध की सफ़ाई में उसकी मदद करना चाहता है, उसका स्वागत है.

'मैं रांची में कुछ ही दिनों के लिए हूं, मैं अपना बचा हुआ समय सुबह 11 से शाम 4 बजे तक कचरा चुनने में बिताऊंगी' इस पोस्ट में प्रेरणा ने अपना फ़ोन नंबर भी दिया था और इसे वायरल करने की अपील की थी.'

 अगले दिन बांध पर धीरे-धीरे 50 लोग इकट्ठा हो गए और पहले दिन ही आधा किलोमिटर बांध की सफ़ाई कर डाली. कुल मिलकर 100 थैले भरकर कचरा चुन लिया गया, रांची नगर निगम लोगों के काम को देख कर ख़ुद भी मदद के लिए पहुंच गई और अपनी सुविधाएं उपलब्ध करा दीं.

Source: YouTube

प्रेरणा यादव द्वारा शुरू की गई मुहीम दूसरे दिन भी चली और स्कूल, स्थानिय समाज सेवी, स्कूल के बच्चे हाथ बंटाने पहुंच गए, दूसरे दिन कुल ढाई किलोमिटर दूर तक फैला कचरा साफ़ कर दिया गया.

Article Source: TOI