कोरोना संकट के बीच विमान कंपनियां आर्थिक संकट से जूझ रही हैं. ऐसे में कई एयरलाइंस ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया है.  

इस बीच एयर एशिया ने भी अपने एक पायलट को नौकरी से निकाला है. जिसके बाद ट्विटर पर #BoycottAirAsiaIndia ट्रेंड करने लगा है. अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर एक पायलट की वजह से ट्विटर पर #BoycottAirAsiaIndia ट्रेंड कैसे कर रहा है.  

Source: youtube

दरअसल, इस ट्रेंड के पीछे की वजह हैं एयर एशिया के पायलट गौरव तनेजा. गौरव तनेजा पायलट के साथ-साथ एक मशहूर यूट्यूबर भी हैं. सोशल मीडिया पर उनके लाखों फ़ैंस हैं. गौरव के इन्हीं फ़ैंस की वजह से ट्विटर पर #BoycottAirAsiaIndia ट्रेंड कर रहा है.  

Source: yodhas

नौकरी से क्यों निकाला गया? 

नौकरी से निकाले जाने के बाद गौरव तनेजा ने 'एयर एशिया कंपनी' पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. गौरव ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा है कि उन्होंने कोरोना संकट के बीच कंपनी से हेल्थ सेफ़्टी को लेकर कुछ सवाल किए थे, बदले में कंपनी ने उन्हें नौकरी से ही निकाल दिया. कोरोना संकट के बीच यात्रियों और ख़ुद की सेफ़्टी को लेकर सवाल किए तो नोटिस दे दिया गया. 

Source: twitter

गौरव पायलट के साथ ही एक मशहूर यूट्यूबर भी हैं. ऐसे में उन्होंने एक वीडियो जारी कर फ़ैंस के अपनी तकलीफ़ शेयर की थी. इस दौरान उन्होंने कंपनी द्वारा बिना सैलरी के नौकरी वाले नोटिस का ज़िक्र किया था. इसके बाद कंपनी ने गौरव पर एक्शन लेते हुए उन्हें नौकरी से निकाल दिया है.  

गौरव ने बताया कि उन्होंने इसी साल 'इंडिगो एयरलाइंस' छोड़कर 'एयर एशिया' जॉइन की थी. इसके बाद से ही कंपनी लगातार उनके काम पर सवाल उठाने के साथ ही उन्हें ग़लत साबित करने की कोशिश भी कर रही है. कंपनी झूठे आरोपों में फंसाकर कभी भी उनके लाइसेंस को कैंसिल कर सकती है. वो ऐसे में अकेले पड़ गए हैं.  

Source: biographywikipedia

कौन हैं गौरव तनेजा 

कानपुर के रहने वाले गौरव तनेजा ने IIT खड़कपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है. इसके बाद उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग ले और एयरलाइंस इंडस्ट्री से जुड़ गए. गौरव पिछले क़रीब 9 सालों से कॉमर्शियल पायलट के तौर पर काम कर रहे हैं. इससे पहले प्रोफ़ेशनल बॉडी बिल्डर भी रह चुके हैं. गौरव की पत्नी ऋतु राठी तनेजा भी पायलट हैं. 

Source: indianbodybuilding

गौरव एक मशहूर यूट्यूबर हैं. वो 'Flying Beast' और 'FitMuscle TV' नाम के दो यूट्यूब चैनल चलाते हैं. यूट्यूब पर उनके क़रीब 43 लाख फ़ॉलोअर्स हैं. इंस्टाग्राम पर भी उनके क़रीब 10 लाख फ़ॉलोअर्स हैं.