दुनिया में पहली बार क्रिसमस कार्ड 1843 में छपा था, जिसे हाल ही में लंदन के चार्ल्‍स डिकेंस म्‍यूज़ियम में प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. जिस साल ये कार्ड छपा था, उसी साल चार्ल्‍स डिकेंस की बुक ‘ए क्रिसमस कैरल’ भी छपी थी. इसी दौरान कार्ड की 1000 कॉपीज़ छपी थीं, जिनमें से सिर्फ़ 21 ही बची हुई हैं. इस कार्ड में मैरी विक्टोरियन के युग का दृश्य बना है, जिसने उन लोगों को डरा दिया था जिन्होंने पहली बार कार्ड को देखा था.

First Ever Commercially Made Christmas Card from 1843
Source: nypl

News 18 में छपी ख़बर के अनुसार, न्यूयॉर्क बेस्ड Battledore Ltd. और किंग्स्टन के फ़ाउंडर और प्रेसीडेंट Justin Schiller, जो बुक्स और इस कार्ड को बेच रहे थे, उन्होंने बताया,

कार्ड में छपी तस्वीर में एक बच्ची बड़ों के साथ वाइन के गिलास को टोस्ट करती है, जिसे देखकर स्कैंडल हुआ था. इसलिए इस कार्ड को एक कैपेंन चलाकर सेंसर किया गया. 
First Ever Commercially Made Christmas Card from 1843
Source: timeout

इस कार्ड को क्रिसमस और न्यू इयर दोनों के लिए बनाया गया था, जिसे सर हेनरी कोले के सुझाव पर पेंटर और इलस्ट्रेटर John Callcott Horsley ने कार्ड का इलस्ट्रेशन बनाया था, वो एक ब्रिटिश सिविल संर्वेट और आविष्कारक थे जिन्होंने लंदन में विक्टोरिया एंड अल्बर्ट संग्रहालय की स्थापना की थी. कार्ड में हाथ से रंग भरे गए थे. इस कार्ड में एक परिवार की छवि है जो क्रिसमस सेलिब्रेट कर रही है. इसके साथ ही कार्ड पर एक मैसेज लिखा है, ‘आपको क्रिसमस और नए साल की शुभकामनाएं.

इस कार्ड की बिक्री शुक्रवार से ऑनलाइन वेबसाइट Consortium के ज़रिए शुरू की गई, जिसे बोस्टन स्थित डीलर और Marvin Getman चलाते हैं.