इन दिनों सोशल मीडिया पर मुंबई का एक ऑटो ड्राइवर और उसका ऑटो रिक्शा ख़ूब धूम मचा रहे हैं. बात धूम मचाने वाली ही है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या ख़ास बात है इस ऑटो रिक्शा में जो इसे इतना भाव दिया जा रहा है.

Source: economictimes

दरअसल, फ़िल्म अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक दिलचस्प ऑटो रिक्शा की तस्वीर शेयर की है. जिसे देखने के बाद आप ख़ुद ब ख़ुद समझ जाएंगे कि ये ऑटो रिक्शा क्यों इतना फ़ेमस हो रहा है.

हिन्दुस्तान में आज से नहीं बल्कि सैकड़ों सालों से लोग जुगाड़ के सहारे ही जी रहे हैं. हम भारतीय जुगाड़ के लिए ही जाने जाते हैं. यहां लोगों के पास हर चीज़ का तोड़ यानि कि जुगाड़ है. जाना जाता है. हम अपनी क्रिएटिविटी से किसी भी असंभव काम को संभव बना सकते हैं.

Source: economictimes

ऐसे ही एक शख़्स हैं मुंबई के रहने वाले ऑटो ड्राइवर सत्यवान गीते. सबसे पहले तो इनकी क्रिएटिविटी को ग्रैंड सैल्यूट करते है. दरअसल, सत्यवान ने अपने ऑटो रिक्शा को चलता-फिरता घर बना दिया है. वन रूम विद किचन वाला ये ऑटो रिक्शा इन दिनों सोशल मीडिया पर ख़ूब सुर्ख़ियां बटोर रहा है.

Source: economictimes

क्या ख़ासियत है इस ऑटो रिक्शा की?

सत्यवान का ये ऑटो रिक्शा मूलभूत सुविधाओं से लैस है. इस ऑटो रिक्शा में आपको हवादार खिड़की, पौधों से सजा बगीचा, चार्जिंग पॉइंट, वॉश बेसिन और एक डेस्कटॉप मॉनीटर लगा हुआ मिल जायेगा. ये अद्भुत रिक्शा भारतीय जुगाड़ का उत्तम उदाहरण है.

Source: hindustantimes

सत्यवान का इसके पीछे बस यही मकसद है कि यात्रा के दौरान उनके सभी कस्टमर को एक सुखद अनुभव मिल सके. इसके लिए उन्होंने हर तरह के इंतजाम किए हुए हैं. ऑटो को छोटे-छोटे सुंदर पौधों से सजाया है. इस ऑटो रिक्शा के एक हिस्से में आप '101% 1RK Auto' लिखा हुआ देख सकते हैं. इसका मतलब ये ऑटो रिक्शा आपको 1 रूम और 1 किचन वाले घर की याद दिलाएगा.

Source: economictimes

सत्यवान मुंबई के इस फ़ेवरेट ऑटो रिक्शा में वरिष्ठ नागरिकों को 1 किलोमीटर तक की फ़्री यात्रा सहित कई अन्य सेवाएं भी प्रदान करते हैं.