आपके पास करोड़ों डॉलर पड़े हों, तो कहां घूमने जाएंगे? अमेरिका, यूरोप या फिर ज़्यादा से ज़्यादा सातों महाद्वीप नाप आएंगे. लेकिन कुछ लोग हैं, जिन्हें दुनिया घूमने का कोई शौक़ नहीं, बल्कि वो तो अंतरिक्ष की सैर करने का जुगाड़ कर लिए हैं.

Source: indiatimes

जी हां, अंतरिक्ष में जाने के लिए पहला निजी क्रू तैयार हो गया है. इस क्रू में शामिल हैं तीन बेहद मालदार लोग, जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में आठ दिन गुज़ारने के लिए प्रति व्यक्ति 5.5 करोड़ डॉलर का भुगतान कर रहे हैं. 

इनमें पहले का नाम Larry Connor है, जो ओहियो स्थित इन्वेस्टमेंट फ़र्म Connor Group में मैनेजिंग पार्टनर है. इसके अलावा, कैनेडियन फाइनेंशियर Mark Pathy और इज़राइली व्यापारी Eytan Stibbe इस यात्रा में शामिल होंगे.

Source: ndtv

ये तीनों SpaceX के ड्रैगन कैप्सूल से उड़ान भरेंगे और इनका नेतृत्व नासा पूर्व अंतरिक्षयात्री Michael Lopez-Alegria करेंगे, जो Axiom स्पेस के लिए काम कर रहे हैं. ये कंपनी ह्यूस्टन में स्थित है और अगले साल जनवरी में होने वाली एक अंतरिक्ष यात्रा की तैयारी कर रही है.

Axiom स्पेस के सीईओ और अध्यक्ष Michael Suffredini का कहना है कि, ‘अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए ये पहली निजी उड़ान होगी, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है.’ Suffredini ने आगे बताया कि, भुगतान करने वाले तीनों यात्रियों की इसमें रुचि है और इसलिए हम उन्हें ये अवसर दे रहे हैं.

Source: indiatimes

बता दें, SpaceX के ड्रैगन कैप्सूल में सवार पहला निजी चालक दल इंटरनेशन स्पेस स्टेशन पहुंचने में एक या दो दिन का समय लेगा. यात्री ऑर्बिट में वैज्ञानिक शोध करेंगे और स्पेस में आठ दिन बिताकर वापस पृथ्वी पर आ जाएंगे.

Suffredini ने बताया कि इन तीनों यात्रियों को एक मेडिकल टेस्ट को पास करना होगा और इन्हें 15 हफ्तों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं, इस उड़ान के साथ 70 वर्षीय Connor अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले दूसरे सबसे बुज़ुर्ग व्यक्ति बन जाएंगे. इससे पहले John Glenn ने 1988 में 77 साल की उम्र में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी. Connor कैप्सूल पायलेट के तौर पर भी काम करेंगे.