कुछ समय पहले ही इसरो की तरफ़ से 'गगनयान' कार्यक्रम के लिये 4 अंतरिक्ष यात्रियों का सलेक्शन किया गया था. इसरो ने इस बात की घोषणा साल के पहले दिन यानि 1 जनवरी को की थी. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही इन अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग के लिये रुस भी भेजा जाएगा. इसके साथ ही इनके खाने का मेन्यू भी जारी कर दिया गया है.

मेन्यू के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री स्पेस में एग रोल, वेज रोल, इडली, मूंग दाल हलवा और वेज पुलाव का स्वाद चख सकेंगे. इसके साथ ही उन्हें पानी और जूस के साथ ही लिक्विड फ़ूड भी दिया जाएगा. यही नहीं, स्पेस में गर्म खाना खाने के लिये उनके पास फ़ूड हीटर भी होगा. ख़बर के अनुसार, अंतरिक्ष यात्रियों के खाने की ज़िम्मेदारी मैसूर स्थित डिफ़ेंस फ़ूड रिसर्च इंस्टीट्यूट के पास है. इस मेन्यू में करीब 30 व्यंजन शामिल किये गए हैं.

इस ख़ास मिशन के लिये ख़ास तरह के बर्तन भी तैयार किये गये हैं, जिससे कि अंतरिक्ष यात्रियों को खाने-पीने का सामान रखने में दिक्कत न हो.

gaganyaan
Source: sirfnews

क्या है गगनयान मिशन?

'गगनयान' इंसान को अंतरिक्ष में ले जाने वाला हिंदुस्तान का पहला मिशन है. इस मिशन के ज़रिये इसरो 3 अंतरिक्षयात्रियों को पृथ्वी से 400 किमी ऊपर स्पेस में 7 दिन की यात्रा पर भेजेगा.

हम इसरो के इस मिशन के सफ़ल होने की कामना करते हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.