असम के गुवाहाटी में खानापारा में एक अनोखे फ़ुट-ओवर ब्रिज का उद्घाटन हुआ है. पुल को पूरी तरह बांस से सजाया गया है. ऐसे में देखने में ये पुल बांस से बना हुआ दिखाई दे रहा है. इस पुल का निर्माण लोकल इंडस्ट्री को बढ़ावा देने और राज्य में बांस संसाधनों के महत्व को उजागर करने के लिए किया गया है.  

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बांस से बने नवनिर्मित पुल का 14 फ़रवरी को उद्घाटन किया था. इस पुल से लोगों को सड़क पार करने में काफ़ी सहूलियत होगी. साथ ही, ये असम में बांस के महत्व और इसकी विविधता को रेखांकित करने का काम भी करेगा. इसके साथ ही, गणेशगुरी और कामाख़्या गेट में दो अन्य फुट-ओवर ब्रिजों का भी उद्घाटन किया है.  

बता दें, ये पुल शहर के लिए एक प्रवेश स्थल के रूप में भी काम करेगा और इसके ऊपर 'वेलकम टू गुवाहाटी' का एक साइन बोर्ड भी लगा है. ये पुल बेहद शानदार नज़र आ रहा है. रात में पुल पर लगी लाइट्स भी इसकी सुंदरता में चार-चांद लगा देती हैं. ऐसे में इसकी ख़ूबसूरती लोगों को काफ़ी आकर्षित कर रही है.  

सोशल मीडिया पर भी बांस से बने इस फ़ुट-ओवर ब्रिज की तस्वीरें सर्कुलेट हो रही हैं. लोग इस पुल को देखकर कुछ यूं रिएक्ट कर रहे हैं.  

गौरतलब है कि, असम भारत में बांस का सबसे बड़ा उत्पादक है. यहां बांस के लगभग 50 प्रकार के पौधे मिलते हैं. वहीं, देश का पूर्वोत्तर क्षेत्र देश के कुल उत्पादन मूल्य का 60% से अधिक की आपूर्ति करता है.