एक ताज़ा सर्वे के मुताबिक़ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत के दूसरे सबसे प्रशंसित शख़्स के तौर पर चुना गया है. इस मामले में नंबर एक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. जबकि मैरी कॉम दुनिया की सबसे प्रेरणादायक महिला.

YouGov कंपनी द्वारा कराए गए सर्वे में 41 देशों के 42,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इन लोगों ने दुनिया की सबसे प्रशंसित महिला और पुरुष का चयन किया. इस दौरान लोगों ने सर्वाधिक वोट प्रतिशत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महिला बॉक्सर मैरी कॉम को भारत के सबसे प्रेरणादायक शख़्सियत के तौर पर चुना गया.

Source: sportskeeda

नरेंद्र मोदी के बाद भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे प्रेरणादायक शख़्सियत के तौर पर चुने गए. इस मामले में धोनी ने क्रिकेट के भगवन सचिन तेंदुलकर और मौजूदा कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया.

Source: news

महिलाओं की बात करें तो भारतीय बॉक्सर एससी मैरी कॉम को देश की सबसे प्रेरणादायक शख़्सियत के तौर पर चुना गया. मेरी कॉम देश की एकमात्र महिला खिलाड़ी रहीं जिन्हें इस सर्वे में शामिल दुनियाभर की 25 महिलाओं में जगह मिली.

ये रही भारत में टॉप 10 की लिस्ट

भारतीयों के मुताबिक़ प्रधानमंत्री मोदी 15.66 प्रतिशत वोट के साथ पहले स्थान पर. धोनी 8.58 प्रतिशत के साथ दूसरे, रतन टाटा 8.02 प्रतिशत के साथ तीसरे, बराक़ ओबामा 7.36 प्रतिशत के साथ चौथे, बिल गेट्स 6.96 प्रतिशत के साथ पांचवे, अमिताभ बच्चन 6.55 प्रतिशत के साथ छठे, सचिन तेंदुलकर 5.81 प्रतिशत के साथ सातवें, विराट कोहली कोहली 4.46 प्रतिशत के साथ आठवें जबकि शाहरुख़ ख़ान 3.63 प्रतिशत के साथ नौवें स्थान पर रहे.

Source: ndtv

भारतीय महिला बॉक्सर मैरीकॉम 10.36 प्रतिशत वोट के साथ 25 महिलाओं की लिस्ट में टॉप पर रहीं. टॉप 21 में अकेली महिला खिलाड़ी हैं. भारतीयों की टॉप 5 की लिस्ट में किरण बेदी, लता मंगेशकर, सुष्मा स्वराज और दीपिका पादुकोण भी शामिल हैं.