साफ़-सफ़ाई का महत्व तो हम सभी जानते हैं मगर सार्वजानिक जगहों पर साफ़-सफ़ाई बहुत कम रखते हैं. इसी के मद्देनज़र इस बार अर्ध कुंभ मेला प्रबंधन ने एक नई तरक़ीब निकाली है. एक चाय ब्रांड के साथ मिलकर उन्होंने अर्ध कुंभ मेला क्षेत्र में जगह-जगह ऐसी चाय वेंडिंग मशीन लगाई है जिसमें रिसायकल हो सकने वाला कचरा डालने पर मुफ़्त चाय मिलती है.

Source: Times of India

कुंभ में आने वाले सभी लोगों को साफ़-सफ़ाई रखने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ये क़दम उठाया गया है. कुंभ प्रबंधन समिति के एक सदस्य ने बताया,

इन मशीनों के निचले हिस्से में डस्टबिन लगा है और उसके ऊपर सेंसर लगा है. जैसे ही कोई इसमें कचरा जैसे कि प्लास्टिक बोतल, पॉलिथीन या रैपर डालता है, सेंसर इसको रिकॉर्ड करता है और किसी दूसरी वेंडिंग मशीन के जैसे ही एक कप चाय मशीन से निकलती है. किसी दूसरी वेंडिंग मशीन और इसमें बस यही अंतर है कि ये पैसे की जगह कचरा लेती है
Source: Times of India

एक दर्जन से ज़्यादा ऐसी मशीनों को मेला क्षेत्र में लगाया गया है, जबकि कई दर्जन मशीनों को प्रयागराज के दूसरी महत्वपूर्ण जगहों जैसे कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है. शहर की नगरपालिका हर शाम इनमें से कचरा उठाती है. चाय लेने के लिए कचरे की कोई न्यूनतम मात्रा या वज़न निर्धारित नहीं है. एक छोटी प्लास्टिक बोतल भी सेंसर को ऑन करने के लिए काफ़ी है.

Source: DBPOST

अधिकारियों का कहना है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस क़दम से मेला स्थल को साफ़-सुथरा रखने में मदद मिलेगी और सफ़ाई रखने के लिए लोगों को इनाम भी मिलेगा.