चाय की चवास बड़ी ही ग़ज़ब होती है. कुछ के लिए ये दिमाग़ खोलने वाली चाबी तो कुछ के लिए जबर इश्क़ से कम नहीं है. इसकी बस एक चुस्की सड़ेले से मुंह पर भी मुस्की ला देती है.

Source: thestatesman

ये चाय ही तो है, जो न ग़रीब-अमीर देखती है, न ही मोटा-पतला और न ही मोदी-राहुल. ये सबके लिए सर्वसुलभ है.

अगर कार्लमाक्स के अनुयायी थोड़ा भी दिमाग़ लगाए होते, तो वो क्रांति की मशाल के बजाय चाय की केतली लेकर टहलते. ख़ैर अब तो इस पर दक्षिणापंथियों का कॉपीराइट हो गया है.

होने दो, हमें क्या. हम तो यहां लखनऊ की चाय की दुकानों पर बात करने बैठे हैं. काहे कि यहां चाय की दुकानों के नाम के साथ इस दर्जे की कलाकारी की गई है कि मारे हंसी के आपसे चाय भी सुड़की न जाएगी.

तो फिर लीजिए मज़ा लखनऊ की कुछ अतरंगी नामों वाली चाय की दुकानों का.

1. बेवफ़ा चाय वाला 

Source: pkdnewschannelnoi

लगता है इन भाईसाहब से किसी चीनी मोहतरमा ने बेवफ़ाई कर दी थी, तब हई ये बेवफ़ा हो गए. यहां प्रेमी जोड़ों के लिए 15 और प्यार में धोखा खाए लोगों के लिए 10 रुपये में चाय मिल जाती है. बाकी चाय बनाने में ये वफ़ादार हैं या नहीं, इसे जानने के लिए तो आपको इनकी दुकान पर पहुंचना होगा. 


पता- गोमतीनगर, फ़न रिपब्लिक मॉल के सामने.

2. चाय पर चर्चा

Source: google

बोरियत हो तो यहां फ़ौरन टहल आइए. काहे कि चाय पर चर्चा प्रधानमंत्री बना देती है फिर आपका ख़राब मूड क्या चीज़ है. फिर करते रहिएगा इस दुकान की चाय पर चर्चा.


पता- LGF-19, 42, उदय टॉवर, विजयंत खंड, गोमती नगर.

3. दोस्तों की चाय

Source: google

चाय पीने में मज़ा आता है, लेकिन तब ज़्यादा आता है, जब पैसा दोस्त भरे. शायद इसी पाक नियत से ये दुकान खुली है. फिर तुरंत निकलिए और पहुंच जाइए पीने दोस्तों की चाय. 


पता- उजरिया, गोमतीनगर.

4. ग्रेजुएट चाय वाला

Source: google

भइया जब ग्रेजएट होकर पकौड़े ही तलने हैं तो फिर काहे नहीं चाय के साथ. स्वाद भी आएगा और डिग्री का भौक़ाल भी झाड़ लिया जाएगा. तो बस 'ग्रेजुएट चाय वाला' पहुंचिए और मस्त चाय प्रेम में डिग्री धारक हो जाइए. 


पता- चंद्रिका देवी रोड कथवारा, बख्शी का तालाब.

5. चायवाला.कॉम

Source: zomato

ग्रेजुएट होने के बाद भी अगर नौकरी न मिले तो 'चायवाला.कॉम' सर्च कीजिए. न, न, यहां नौकरी नहीं चाय मिलेगी. मस्त गर्मागर्म टेंशन मुक्त रखने वाली चाय. 


पता- एक्सटेंशन, जनेश्वर मिश्र पार्क के पास, सेक्टर 1, गोमती नगर.

6. बन मक्खन चाय

Source: justdial

ये मामला भी कम बेहतरीन नहीं है. चाय के साथ बन मक्खन का मज़ा अलग ही बवाल क्रिएट करता है. वैसे 'बन मक्खन' चाय दुकान का नाम है. 


पता- Akp/54/11,Sec-H, पुरनिया क्रॉसिंग के पास, अलीगंज.

7. गब्बर की चाय

Source: justdial

50-50 कोस दूर जब कोई बच्चा रोता है, तो मां...मार कंटाप सीधा गब्बर की चाय पीने भगा देती है. काहे कि घर पर नौटंकी नहीं चलेगी, जो करना है यहां पहुंचकर करो. 


पता- कपूरथला, बारा चांदगंज, अलीगंज.

तो चलिए फिर टहल आते हैं!