भारतीय नेता बड़े टैलेंडट होते हैं. अरे नहीं. नहीं. जनता को मूर्ख बनाने में नहीं, यूं ही टैलेंट की बात हो रही. मसलन, कोई बहुत चौकस गिटार बजाता है, तो कोई कार्टून बनाने में माहिर है. कुछ तो बेहतरीन सिंगर भी हैं. जी हां, एक से बढ़कर ग़ज़ब का टैलेंट छिपा कर घूम रहे हमारे नेतागण. (नेताओं का टैलेंट)

तो बस हम आज आपको ऐसे ही नेताओं के झक्कास टैलेंट से रू-ब-रू करवाने जा रहे. आइए फिर, देख लिया जाए नेताओं का टैलेंट.

ये भी पढ़ें: Then & Now: जिन 10 विश्व नेताओं पर रहती है दुनिया की नज़र, वो जवानी में कैसे दिखते थे

1. मिलिंद देवड़ा

milind deora
Source: assettype

कांग्रेसी नेता मिलिंद देवड़ा एक ज़बरदस्त म्यूज़ीशियन हैं. बिज़नेस टाइकून आनंद महिंद्रा ने उनका एक वीडियो भी शेयर किया है. ऑनलाइन वायरल हुई क्लिप में मिलिंद देवड़ा को महिंद्रा ब्लूज़ फेस्टिवल में गिटार बजाते देखा जा सकता है. 45 सेकंड के वीडियो में देवड़ा अपने बैंड मेंबर्स के साथ बेहतरीन तरीक़े से गिटार प्ले करते नज़र आ रहे हैं.

2. उद्धव ठाकरे

 Uddhav Thackeray
Source: inuth

शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक फ़ोटोग्राफ़र हैं. वो वन्य जीवन, महाराष्ट्र की प्रतिष्ठित इमारतों और बॉलीवुड के अभिनेताओं और संगीतकारों को अपने लेंस में क़ैद कर चुके हैं. ठाकरे ने मुंबई की हवाई तस्वीरें भी खींची हैं. साल 2004 में  जहांगीर आर्ट गैलरी में उनकी फ़ोटोग्राफ़्स की प्रदर्शनी भी लगी थी. 

Photography

3. कॉनराड संगमा

conrad sangma
Source: thenortheasttoday

मेघायल के मुख्यमंत्री हैं. अगर आपको रॉक म्यूज़िक पसंद है, तो फिर कॉनराड संगमा से आपको प्यार हो जाएगा. क्योंकि, बहुत ही ज़बरदस्त गाते हैं. उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वो स्टेज पर चढ़कर ब्रायन एडम्स का समर ऑफ 69 गाते नज़र आए.

4. राज ठाकरे

 Raj Thackeray
Source: starsunfolded

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे एक कार्टूनिस्ट भी हैं. शायद ये हुनर उन्हें अपने चाचा बाल ठाकरे से ही मिला है. राज ठाकरे परिवार की साप्ताहिक पत्रिका मार्मिक के लिए कार्टून बनाया करते थे. वो कहते भी रहे हैं कि अगर वो राजनीति में नहीं आते, तो वाल्ट डिज़नी जैसा कार्टूनिस्ट बन जाते. 

5. ममता बनर्जी

Mamata Banerjee
Source: telegraphindia

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पेटिंग का शौक़ रखती हैं. साथ ही, उन्हें कविताएं लिखने का भी शौक़ है. बताया जाता है कि उनकी 250 पेंटिंग्स एक नीलामी के दौरान 1 करोड़ से ज्यादा की रकम जुटा चुकी हैं. उनकी कविताओं का भी अंग्रेज़ी में अनुवाद किया जा चुका है, ताकि दूसरे लोग भी उन्हें पढ़ सकें.

Mamata Banerjee
Source: dnaindia

6. तेज प्रताप यादव

Tez pratap yadav
Source: economictimes

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव बांसुरी बजाते हैं. वो कई बार बांसुरी बजाते नज़र आ चुके हैं. अपने इंस्टा पर भी इस तरह के वीडियो डालते रहते हैं. सब जानते हैं कि वो कृष्ण भक्त हैं, तो उन्हीं की तरह तैयार होकर वो कभी-कभी बांसुरी बजाते नज़र आते हैं.

7. नरेंद्र मोदी

Narendra Modi
Source: economictimes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कविताएं लिखते हैं. वो अपनी मातृभाषा गुजराती में ही इन्हें लिखते हैं.  साल 2015 में 'साक्षी भाव' नाम से पीएम मोदी का हिन्दी कविता संग्रह प्रकाशित हुआ था. गुजतारी भाषा में वो 67 से ज़्यादा कविताएं लिख चुके हैं. 'अभी तो सूरज उगा है' पीएम मोदी की ही कविता है, जिसे  MyGovIndia के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया था.

देखा, हमारे नेताओं में टैलेंट कितना कूट-कूट के भरा है. (नेताओं का टैलेंट)