आज से देशभर में 17 मई तक के लिए लॉकडाउन 3.0 शुरू हो गया है. इसके साथ ही लोगों को अगले 14 दिनों के लिए घरों में ही क़ैद रहना होगा. हालांकि, इस दौरान केंद्र सरकार ने देशवासियों को कई अन्य सहूलियतें भी दी हैं.

Source: businesstoday

गृह मंत्रालय के नए दिशा निर्देशों के मुताबिक़, 4 मई से सभी ई-कॉमर्स साइट्स आवश्यक व गैर-आवश्यक प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं. इसके बाद अमेज़न व फ़्लिपकार्ट ने आज रात से ही आवश्यक व गैर-आवश्यक प्रोडक्ट्स के ऑर्डर लेने शुरू कर दिए हैं.

Source: indianexpress

मतलब ये कि ग्राहक आज से ई-कॉमर्स साइट्स से रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले अन्य आवश्यक वस्तुओं को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अंतर्गत मोबाइल फ़ोन, फ़्रिज़, कूलर, पंखे व अन्य घरेलू सामान हो सकता है.

हालांकि, ई-कॉमर्स साइट्स द्वारा गैर-आवश्यक उत्पादों की डिलीवरी केवल ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन तक ही सीमित होगी. जो उपभोक्ता रेड ज़ोन से संबंधित हैं, वो पहले की तरह ही केवल आवश्यक वस्तुओं का ऑर्डर कर सकते हैं.

Source: understandingecommerce

इस दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों का कहना है कि, सुरक्षा दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने पैकेज़िंग से लेकर डिलीवरी तक, अपने सभी डिलीवरी बॉय को पूरी तरह से प्रशिक्षित किया है. हम ग्राहकों को खाद्य व किराने के वितरण के लिए कॉन्टैक्ट लेस डिलीवरी का विकल्प दे रहे हैं. इस दौरान ग्राहकों के पास डिलीवरी बॉय द्वारा ऑर्डर दरवाज़े के बाहर छोड़ने का विकल्प भी होगा.

Source: financialexpress

जानकारी दे दें कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए देशभर के 773 ज़िलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन में बांटा गया था. इस दौरान देशभर के 130 ज़िलों को रेड ज़ोन में रखा गया, 284 ज़िलों को ऑरेंज ज़ोन में, जबकि 319 ज़िलों को ग्रीन ज़ोन में गया था.

Source: thequint

इस दौरान ख़ासतौर पर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद जैसे मेट्रो शहरों को रेड ज़ोन में शामिल किया गया है.