Garlic Is Banned At Buckingham Palace: सभी सोचते हैं काश हम भी रॉयल फ़ैमिली में पैदा हुए होते. हमें भी लोग किंग-क्वीन बुलाते. सहायकों की पूरी टीम हमारे आजू-बाजू घूमती. मस्त सोने-चांदी की चम्मच से खाना खाते. क्यों, सोचते हैं न? मगर बता दें, अगर ऐसा होता तो मज़ा कम सज़ा ज़्यादा होती, क्योंकि, शाही परिवारों में बहुत कलाकारी भरे नियमों को झेलना पड़ता है. ख़ासतौर से अगर आप फ़ूडी हैं और ग़लती से ब्रिटिश रॉयल फ़ैमिली में अवतरित हो जाएं. 

queen elizabeth
Source: geo

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन की महारानी के बेशक़ीमती राजमुकुट की ये 10 बातें उसको पास से देखने का ख़्वाब पूरा कर देंगी

अब कल्पना कीजिए कि अगर आपके खाने से लहसुन और प्याज हटा दिया जाए, तो कैसा रहेगा? बेस्वाद हो जाएगा न खाना? खाना ही क्या हमारे जैसों को तो ज़िंदगी ही बेस्वाद लगने लगेगी. मगर ब्रिटश रॉयल फ़ैमिली में ऐसा ही है. Scottish Daily Express के मुताबिक, शाही परिवार के खाने में लहसुन की कोई जगह नहीं है. जी हां बकिंघम पैलेस में लहसुन पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

बकिंघम पैलेस में लहसुन पर प्रतिबंध (Garlic Is Banned At Buckingham Palace). 

रॉयल फ़ैमिली के सदस्य ने किया खुलासा

पहले इसे सिर्फ़ अफ़वाह के तौर पर लिया जाता था कि, ब्रिटिश रॉयल फ़ैमिली में लहसुन-प्याज नहीं खाया जाता. किसी को पक्के तौर पर नहीं पता था. मगर जब प्रिंस चार्ल्स की पत्नी डचेस ऑफ़ कॉर्नवाल, कैमिला पार्कर कुकरी शो 'बाउल्स मास्टरशेफ़ ऑस्ट्रेलिया' में दिखाई दीं, तो हक़ीक़त सामने आई.

Camilla Parker Bowles
Source: indiatimes

शाही परिवार में फ़ूड रिस्ट्रिक्शन्स के बारे में पूछे जाने पर बाउल्स ने बताया कि, बकिंघम पैलेस में लहसुन पर प्रतिबंध लगा हुआ है. बता दें, इससे पहले भी 15 सालों तक रॉयल फ़ैमली के शेफ़ रहे डैरेन मैकग्राडी ने इसकी पुष्टि की थी कि क्वीन के मेन्यू में लहसुन कभी शामिल नहीं होता. साथ ही, प्याज़ भी क्वीन को नहीं परोसा जाता है.

Garlic Is Banned At Buckingham Palace-

क्या है 'लहसुन' पर बैन की वजह?

मीडिया रिपोर्ट्स मुताबिक, रॉयल फ़ैमिली के इस तरह के नियम के पालन का मुख्य कारण ये है कि उन्हें कई लोगों से मिलना पड़ता है. वे बहुत सारे लोगों से मिलते हैं और बात करते हैं. ऐसे में बात करते या मिलते-जुलते वक़्त सांस में बदबू न आए, इसलिए लहसुन को बैन कर रखा है.

Garlic Is Banned At Buckingham Palace
Source: chopra

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ II (Queen Elizabeth II) के शासनकाल को 2 जून, 2022 को 70 साल पूरे हो जाएंगे. इस अवसर पर प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम का आयोजन होगा. इस कार्यक्रम को बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा. जिसको लेकर तैयारियां चल रही है. पूरे देश में 4 दिनों तक बैंक हॉलीडे रहेगा.