अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली भारत यात्रा के लिए 24 फ़रवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे. ट्रंप अपने इस 2 दिवसीय दौरे के दौरान गुजरात के अहमदाबाद स्थित नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में पीएम मोदी के साथ एक सभा को सम्बोधित करेंगे. इस दौरान ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी होंगी.

बताया जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के साथ 'साबरमती आश्रम' में करीब आधा घंटा बिताएंगे. डोनाल्ड ट्रंप इस आश्रम का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे.

motera stadium
Source: livemint

'गांधी आश्रम' के नाम से प्रसिद्ध ये स्थान स्वतंत्रता आंदोलन के समय 1917 से 1930 तक गांधीजी का आवास रहा था. अब इसका प्रबंधन साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट देखता है.

साबरमती आश्रम के एक ट्रस्टी, अमृत मोदी ने कहा 'हम ट्रंप को एक चरखा, हाथ से बने खादी के सामान, गांधीजी की आत्मकथा और गांधीजी से जुड़ी एक किताब 'माई लाइफ़ माई मैसेज़' भेंट करेंगे. ये किताब गांधीजी के संपूर्ण जीवन को दर्शाने वाली है. इसके साथ ही आश्रम ट्रंप को गांधीजी का पोट्रेट भी उपहार में देगा. हम उन्हें चरखे के साथ एक नोट भी देंगे जिसमें देश के स्वतंत्रता संघर्ष में इसके महत्व का वर्णन होगा.'

donald trump
Source: livemint

ख़बरों की मानें तो इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया 'हृदय कुंज' में रखा चरखा भी चला सकते हैं. हृदय कुंज, आश्रम में स्थित वो कुटिया है जहां गांधीजी अपनी पत्नी कस्तूरबा के साथ रहते थे.

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप वाशिंगटन से सीधे अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचेंगे. इस दौरान ट्रंप व मोदी एक 22 किमी लम्बे रोड शो में शामिल होंगे. जो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होगा और साबरमती आश्रम से गुजरते हुए मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में समाप्त होगा.

namaste trump
Source: timesnownews

इस रोड शो के 22 किलोमीटर लंबे मार्ग पर ट्रंप और मोदी के स्वागत के लिए बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाये गये हैं. अधिकारियों का अनुमान है कि दोनों नेताओं का अभिनंदन करने के लिए पूरे रास्ते में सड़क के दोनों ओर 1 लाख से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं.

रोड शो ख़त्म होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' नाम के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.