'ग्लोबल स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020' की लिस्ट जारी हो गई है. इस बार भारत के 4 बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु की रैंकिंग में गिरावट आई है. इस लिस्ट में सिंगापुर सबसे ऊपर है.

Source: scandasia

बता दें कि 'इंस्टीट्यूट फ़ॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट' ने 'सिंगापुर यूनिवर्सिटी फ़ॉर टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन' के साथ मिलकर 'स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020' जारी किया है. इस लिस्ट में भारत के 4 मेट्रो शहर टॉप 80 में भी जगह नहीं बना पाए.

ये रही टॉप 10 शहरों की लिस्ट

2020 स्मार्ट सिटी इंडेक्स में 'सिंगापुर' को पहली रैंक मिली है, जबकि दूसरे स्थान पर 'हेलसिंकी' और तीसरे स्थान पर 'ज्यूरिख' है. टॉप 10 की सूची में ऑकलैंड चौथे, ओस्लो पांचवें, कोपेनहेगन छठे, जिनेवा सातवें, ताइपे शहर आठवें, एम्सटर्डम नौवें और न्यूयॉर्क दसवें स्थान पर रहा.

Source: zeenews

'ग्लोबल स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020' की लिस्ट में हैदराबाद 85वें, दिल्ली 86वें, मुंबई 93वें और बेंगलुरु 95वें नंबर पर रहे, जबकि साल 2019 में हैदराबाद 67वें, दिल्ली 68वें, मुंबई 78वें और बेंगलुरु 79वें स्थान पर रहे थे.

क्या रही रैंकिंग में गिरावट की वजह?

रिपोर्ट में बताया गया है कि दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु की रैंकिंग में उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है, जिसकी मुख्य वजह तकनीकी विकास का न होना और कोरोना महामारी का अधिक प्रभाव होना है. भारत के ये शहर कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए हैं और वो निपटने के लिए तैयार ही नहीं थे. इन शहरों की तीसरी सबसे बड़ी समस्या थी वायु प्रदूषण का होना.

Source: newsvibesofindia

इस तरह से दी गई थी रैंकिंग

स्मार्ट सिटी इंडेक्स ने अप्रैल और मई 2020 में दुनियाभर के 109 शहरों के सैकड़ों नागरिकों का सर्वे किया था. इस दौरान हर एक शहर से चुने गए 120 लोगों से स्वास्थ्य, सुरक्षा, शासन और टेक्नोलॉजी के विकास को लेकर सवाल पूछे गए थे. इसके बाद उनके अनुभवों के आधार पर ही इन 109 शहरों को रैंकिंग दी गई.