भारत में हाल ही में सोने की क़ीमत 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई थी. सोने की बढ़ती क़ीमत को लेकर लोग परेशान थे, लेकिन अब कीमतों में आई गिरावट के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है. इस बीच अफ़्रीकी देश 'कांगो' से भी 'सोने' से जुड़ी एक अनोखी ख़बर सामने आई है. 

दरअसल, मध्य अफ़्रीकी देश 'कांगो' में एक ऐसे पहाड़ का पता चला है जिसके 60 से 90 फ़ीसदी हिस्से में सोना मौजूद होने की बात कही जा रही है. गोल्ड वाले पहाड़ मिलने की ये घटना कॉन्गो के 'किवु प्रोविन्स' के Luhihi गांव की है. 

Source: zeebiz

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, जब स्थानीय लोगों को इसकी भनक लगी तो हज़ारों की संख्या में ग्रामीण सोना निकालने के लिए इस पहाड़ पर दौड़ पड़े. माइनिंग साइट पर काम प्रभावित होने पर माइनिंग के कार्य से जुड़ी कंपनी को अपना काम बंद करना पड़ा. माइनिंग पर इसलिए भी रोक लगाई गई है ताकि खनिकों की पहचान की जा सके और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वो माइनिंग कर सकें. 

Source: tv9hindi

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को स्थानीय पत्रकार अहमद अलगोहबरी ने ट्विटर पर शेयर किया था. इस दौरान उन्होंने वीडियो के कैप्शन में कांगो के निवासी आश्चर्य में पड़ गए, जब उन्हें सोने से भरे पहाड़ की जानकारी मिली'. 

बता दें कि कांगो में गोल्ड माइनिंग काफ़ी आम बात है. देश के कई हिस्सों में सोना मौजूद है. कांगो में 'गोल्ड प्रोडक्शन' का सिस्टम बेहद लचर है. यही वजह है कि यहां से क़ीमती खनिजों की तस्करी दुनिया के कई देशों में अवैध तरीके से होने की खबरें मिलती रहती हैं. 

कांगो प्राकृतिक संसाधन के तौर पर काफ़ी समृद्ध है. यहां तेल, हीरे, खनिज और तमाम तरह की लकड़ियों के मामले में भी काफ़ी समृद्ध है. इस देश में Tin, Tungsten और Tantalum के भंडार भी हैं. फ़िलहाल कांगो सरकार ने तत्काल आदेश जारी कर खुदाई के काम पर रोक लगा दी है.