सरकार ने सोमवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्‍वीकृत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. SII के सूत्रों का कहना है कि वैक्सीन की क़ीमत 200 रुपये प्रति डोज़ होगी. पहली खेप में 11 (1.10 करोड़) मिलियन डोज़ मंगवाए गए हैं.

Source: indiatvnews

SII का कहना है कि क़ीमत हमेशा से ही तय थी. कोविशील्ड की कुछ मिलियन डोज़ की आपूर्ति हर हफ़्ते की जाएगी. प्रारंभिक खेप में 11 मिलियन ख़ुराक की आपूर्ति की जा सकती है.

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ़्ते वैक्सीन से जुड़ी तैयारियों का जायज़ा लिया था, जिसके बाद तय हुआ कि 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. गौरतलब है कि, DCGI ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया के साथ मिलकर तैयार ‘कोविशील्ड’ तथा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित पूर्णत: स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ के सीमित आपात उपयोग की मंज़ूरी दी है,

Source: indianexpress

सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अडार पूनावाला ने NDTV को बताया था कि, एक बार प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन आ जाने के बाद इसके एक डोज़ की क़ीमत क़रीब 1,000 रुपये होगी. 

पहले फ़ेज़ में 3 करोड़ लोगों को लगेगा टीका

Source: thenewsminute

सरकार ने 16 जनवरी से शुरू होने वाले पहले फ़ेज में वैक्सीनेशन के लिए 3 करोड़ लोगों का शामिल करने की योजना बनाई है. हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका सबसे पहले टीका लगाया जाएगा, जो निशुल्क होगा. इसके लिए टीकों की 6 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी और सीरम ने तत्काल वितरण के लिए 5 करोड़ खुराक स्टॉक की हैं.

इसके बाद हाई-रिस्क वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इनमें सीनियर सिटीज़न और वो लोग शामिल हैं जिन्हें हाई-रिस्क कैटेगरी में रखा गया.