कोरोना वायरस के बढ़ते मरीज़ों को देखते हुए देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. इसी के साथ ही सभी लोगों को बाहर निकलते समय मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है. अब क्योंकि बाज़ार में मास्क महंगे मिल रहे हैं या नहीं ही मिल रहे हैं तो अधिकतर लोग घर पर ही मास्क बना रहे हैं. अब एक बात ध्यान रखने वाली है कि मास्क बाज़ार का हो या घर पर बना हुआ इन्हें समय-समय पर साफ़ करना भी ज़रूरी है. मास्क की सफ़ाई कैसे करनी है, इसका एक वीडियो स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

मास्क को कैसे साफ़ करना है? इसकी टिप्स भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए बताई गई हैं. इसके अनुसार घर में बने मास्क को साबुन या डिटर्जेंट से धोंए और फिर उसे सनलाइट में बाहर सूखने के लिए डाल दें.

finance

अगर सनलाइट नहीं है तो एक बर्तन में नमक और पानी को मिलाकर मास्क को उस पानी में 15 मिनट तक उबालें. इस कुछ देर बाहर सूखाने के बाद प्रेस से उसे पूरा सुखाया जा सकता है. साथ ही ये भी बताया गया है कि डिस्पोज़ेबल मास्क को कभी न धोएं. ये मास्क धोने पर ख़राब हो जाते हैं. यहां देखिए पूरा वीडियो:

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कपड़े से बना मास्क कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में पूरी तरह सक्षम है. केवल सांस से संबंधित बीमारी से ग्रसित लोगों को ही N95 मास्क पहनने की ज़रूरत है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि किसी भी साफ़ कपड़े को धोकर उससे फ़ेस मास्क बनाया जा सकता है. 

मास्क बनाने के बाद उसे धोकर इस्तेमाल किया जा सकता है. मास्क को इस तरह बनाएं जिससे आपका मुंह और नाक पूरी तरह ढंक जाएं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.