देश की पहली जलविमान (Seaplane) सर्विस केवड़िया के 'स्टेट्यू ऑफ़ युनिटी' और अहमदाबाद के 'साबरमती रिवरफ़्रंट' तक शुरू हुई थी. अब आने वाले दिनों में आप दिल्ली से जयपुर,उदयपुर, जोधपुर व बद्रीनाथ की यात्रा भी 'Seaplane' से कर पाएंगे.

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीय इसके लिए भेजे गए एक प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं. बीते गुरुवार को बंदरगाह, जहाज़रानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडवीय ने कहा कि, दिल्ली से जयपुर, दिल्ली से उदयपुर, दिल्ली से जोधपुर और दिल्ली से बद्रीनाथ जैसे मार्गों पर भी 'Seaplane' सर्विस शुरू करने का प्रस्ताव सामने आया है.

jaipur
Source: mysimplesojourn

इसके लिए जहाज़रानी मंत्रालय की 'सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (SDCL)' ने सभी इच्छुक एयरलाइंसेस से अभिरुचि पत्र (Expression Of Interest) मांगा है. हालांकि, इस प्रोजेक्ट के लिए अभी कोई बजट फ़ाइनल नहीं किया गया है.

Seaplane
Source: informalnewz

इन मार्गों का विकास 'बंदरगाह, जहाज़रानी और जलमार्ग मंत्रालय' और 'नागर विमानन मंत्रालय' मिलकर करेंगे. इन 4 मार्गों के अलावा 'रीज़नल कनेक्टिविटी स्कीम-उड़े देश का आम नागरिक' (RCS-UDAN) के तहत पूरे देश में 14 अन्य जलमार्गों पर भी सीप्लेन सर्विस शुरू करने पर विचार किया जा रहा है.