और भाई क्या चल रहा है? बस यार दिल्ली में तो प्रदूषण चल रहा है. इन दिनों फ़ोन पर कोई हाल चाल पूछता भी है तो मुंह से बस यही सब निकलता है.

Source: indiatvnews

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से दम घुट रहा है. काफ़ी हद तक लोग इसकी वजह हरियाणा-पंजाब में पराली जलाए जाने को ज़िम्मेदार ठहरा रहे हैं. लेकिन ये किसी एक्सपर्ट की राय से पूरी तरह से मेल नहीं खाता है.

Source: amarujala

दिल्ली में जिसे देखो वही प्रदूषण को रोकने के लिए एक से बढ़कर एक तरक़ीब अपनाने की सलाह दे रहा है. लेकिन होता कुछ भी नहीं दिख रहा है.

अब एक क्रांतिकारी मंत्री जी ने प्रदूषण को रोकने का ऐसा गुरुमंत्र दिया है जिसे सुनकर है आप हंसी नहीं रोक पाएंगे. यूपी की योगी सरकार में मंत्री सुनील भराला ने हवा की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए एक अनोखी तरक़ीब बताई है.

Source: zeenews

मंत्री जी का कहना है कि अगर हमें प्रदूषण को कम करना है तो इसके लिए पहले सरकार को यज्ञ कराना चाहिए. ताकि इस यज्ञ से इंद्र देव प्रसन्न हों और बारिश करवाएं. अगर इंद्र देव खुश हो गए तो सारी समस्याएं ख़ुद-ब-ख़ुद ही ठीक हो जाएंगी.

भराला ने आगे कहा कि, लोग बेवजह किसानों को पराली जलाने से मना कर रहे हैं. किसान कोई आज से ही थोड़ी न पराली जला रहा हैं. किसानों के लिए पराली जलाना आम बात है. इसलिए हमें प्रदूषण के लिए पराली जलाने को ही ज़िम्मेदार नहीं मानना चाहिए.

Source: intoday

वाह! मंत्री जी वाह! इस नेक सलाह के लिए तो आपको तो 21 तोपों की सलामी मिलनी चाहिए थे.