'ये सब ग़लत है. ये मेरी जगह नहीं है. मुझे समुद्र के दूसरी ओर स्थित अपने स्कूल में होना था और आप सब हम नौजवानों के पास उम्मीद लेकर आते हैं. आपकी हिम्मत कैसे हुई'...


ये ऐतिहासिक शब्द हैं ग्रेटा थनबर्ग के. 16 साल की ग्रेटा के ये शब्द इतिहास में अमर हो गए और साथ ही पूरी दुनिया और ख़ासकर दुनिया के बड़े नेताओं के लिए एक सवाल छोड़ गए कि 'उनकी हिम्मत कैसे हुई?'

ग्रेटा थनबर्ग ने न्यूयॉर्क में हो रहे UN Summit 2019 में विश्व प्रमुख नेताओं को गुस्से में पूछा कि एक तरफ़ वो ग्रेटा जैसा बच्चों की तारीफ़ करते हैं और दूसरी तरफ़ उनके भविष्य के लिए कुछ भी नहीं कर रहे, क्यों?

आपने अपनी खोखली बातों से मेरे सपने और मेरा बचपन छीन लिया है. लोग मर रहे हैं, Ecosystem Collapse कर रहे हैं. हम सब एक Mass Extinction की शुरुआत देख रहे हैं और आप सब सिर्फ़ पैसों की बात और आर्थिक विकास की कहानियां सुना सकते हैं?

- ग्रेटा थनबर्ग

क्या आप लोग इतने भी Mature नहीं कि जो जैसा है उसे वैसा बता सको. आप सबने हमें असफ़ल किया है. नौजवान आपके धोखे को समझ रहे हैं.

- ग्रेटा थनबर्ग

आने वाली पीढ़ियों की नज़रें आप पर हैं. अगर आपने हमें असफ़ल करना ही चुना तो हम सब आपको कभी माफ़ नहीं करेंगे. हम आपको ये करके बचकर निकलने नहीं देंगे. अभी, इसी वक़्त एक रेखा खींचना ज़रूरी है.

- ग्रेटा थनबर्ग

यहां सुनिए पूरा भाषण:

बीते शुक्रवार को ग्रेटा ने न्यूयॉर्क में क्लाइमेट स्ट्राइक की और दुनियाभर के लाखों युवाओं ने अलग-अलग शहरों में उनका साथ दिया.


रिपोर्ट्स के मुताबिक़, ग्रेटा ने बीते सोमवार को 15 युवाओं के साथ मिलकर UN Committee on the Rights of the Child में शिकायत दर्ज की और अपने शिकायत में कहा कि अर्जेंटीना, ब्राज़ील, फ़्रांस, जर्मनी और तुर्की जैसे देशों को Climate Change के बारे में कई दशकों से पता था पर उन्होंने इसे रोकने के लिए कोई क़दम नहीं उठाया. Petition दायर करने वाले बच्चों/युवाओं की उम्र 8-17 वर्ष है और ये अर्जेंटीना, ब्राज़ील, फ़्रांस, जर्मनी, भारत, The Marshall Islands, नाइजीरिया, Palau, दक्षिण अफ़्रिका, स्वीडन, ट्यूनीशिया और अमेरिका से हैं.

ग्रेटा थनबर्ग के भाषण पर ट्रंप ने ये कहा,


'एक उज्जवल भविष्य की ओर देखती हुई एक ख़ुशहाल लड़की. देखकर बहुत अच्छा लगा.'

ट्रंप क्लाइमेट चेंज को नहीं मानते और अमेरिका में इसे रोकने के लिए जो भी क़दम उठाए जा रहे थे उन सब पर रोक भी लगा दी.


ग्रेटा थनबर्ग को ट्रंप की ओर देखते हुए ये तस्वीर बहुत वायरल हो रही है.

Source: Twitter
Source: Twitter

ट्विटर पर लोग #HowDareYou के साथ ग्रेटा की तारीफ़ कर रहे हैं-

सोचिए एक 16 साल की बच्ची ने कैसा विद्रोह शुरू कर दिया. हम और आप उम्र में बड़े होकर भी कुछ नहीं कर पा रहे.