कहते हैं कि करने वाले बहुत कुछ कर जाते हैं और न करने बस बहाना बनाते रह जाते हैं. इसका ताज़ा उदाहरण पेश किया है गुजरात की 62 वर्षीय महिला ने. 'नवलबेन दलसंगभाई चौधरी' नामक इस महिला ने सालभर दूध बेच कर एक करोड़ रुपये की कमाई कर डाली.

Milk
Source: newscrab

रिपोर्ट के मुताबिक, नवलबेन बनासकांठा ज़िले के नागाना गांव की रहने वाली हैं. उन्होंने पिछले वर्ष 1.10 करोड़ रुपये का दूध बेच कर नया इतिहास रच डाला है. कहा जा रहा है कि नवलबेन दूध से हर महीने लगभग 3-50 लाख रुपये की आमदानी कर रही हैं, जो किसी भी महिला के लिए बड़ी बात है. अगर आप सोच रहे हैं कि नवलबेन बहुत पढ़ी-लिखी और बिज़नेस माइंडेड महिला है, तो ग़लत समझ रहे हैं आप. वो बिज़नेस माइंडेड ज़रूर हैं, लेकिन आज तक पढ़ने के लिये कभी स्कूल नहीं गई.

navalben
Source: indiatimes

बताया जा रहा है कि इस वक़्त उनके पास 45 गाय और लगभग 80 भैंस हैं, जिनके माध्यम से वो डेयरी चला रही है. डेयरी के ज़रिये वो सिर्फ़ ग्रामीणों की ज़रूरतें ही पूरी नहीं कर रही हैं, बल्कि उन्होंने 15 लोगों को रोज़गार भी दिया है. आपको बता दें कि अनोखा कीर्तिमान रचने वाली नवलबेन ने 2019 में दूध बेचकर 87.95 लाख रुपये की इनकम की थी. इस सहारनीय प्रयास के लिये उनको 3 पशुपालक पुरस्कार और 2 लक्ष्मी पुरस्कार से भी नवाज़ा जा चुका है. नवलबेन अकेले ही डेयरी का कार्यभार संभालती हैं, उनके 4 बच्चे हैं जो शहर में पढ़ाई कर रहे हैं.

Milk
Source: mensxp

लगन अगर सच्ची हो तो कमाई का ज़रिया मिल ही जाता है और फिर स्थापित होता है नवलबेन जैसा कारनामा.