सीबीएसई ने आज 12वीं की परीक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया है. इस बार भी बाज़ी लड़कियों ने ही मारी है. डीपीएस गाज़ियाबाद की हंसिका शुक्ला और एसडी पब्लिक स्कूल मुज़फ़्फ़रनगर की करिश्मा अरोड़ा ने 500 में से 499 नंबर पाकर संयुक्त रूप से देशभर में टॉप किया है.

Source: navodayatimes

वहीं दूसरे स्थान पर तीन लड़कियों, हरियाणा के जींद की भाव्या, ऋषिकेश की गौरंगी चावला और रायबरेली की ऐश्वर्या ने टॉप किया है. इन तीनों ने 500 में से 498 नंबर हासिल किये हैं.

Source: telegraphindia

इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.4 फ़ीसदी छात्र पास हुए हैं. इसमें 88.70 फ़ीसदी लड़कियां जबकि 79.4 फ़ीसदी लड़के पास हुए हैं. इस साल करीब 13 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे.

Source: abpnews

16 फ़रवरी को 12वीं की परीक्षा शुरू हुई थी जबकि 4 अप्रैल को आख़री पेपर हुआ था. इसी के साथ सीबीएसई ने मात्र 28 दिन के अंदर रिजल्ट जारी कर नया रिकॉर्ड बनाया है.

चलिए इस साल की टॉपर गर्ल्स हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा के बारे में जानते हैं-

कौन हैं करिश्मा अरोड़ा?

Source: hs.news

करिश्मा अरोड़ा मुज़फ़्फ़रनगर के 'सनातन धर्म इंटर कॉलेज' की छात्रा हैं. उन्होंने 12वीं की परीक्षा में 500 में से 499 अंक हासिल किये हैं. करिश्मा ने 10वीं की परीक्षा में 10 सीजीपीए हासिल किए थे. करिश्मा भविष्य में आईएएस और पीसीएस अधिकारी न बनकर कत्थक डांसर बनना चाहती हैं. वो नृत्य के क्षेत्र में नाम कमाना चाहती हैं. करिश्मा को सांस्कृतिक मंत्रालय से स्कॉलरशिप भी मिल रही है.

Source: amarujala

करिश्मा कत्थक डांस के ज़रिये देश-विदेश में नाम कमाना चाहती हैं. करिश्मा ने 20 अप्रैल को ही एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर इनाम जीता था. वो यूपी 'संगीत नाटक अकादमी' से भी पुरस्कार जीत चुकी है.

Source: hindi

करिश्मा के पिता मनोज अरोड़ा व्यवसायी हैं. उन्होंने बताया कि करिश्मा की बड़ी बहन भूमिका अरोड़ा ने भी 12वीं की परीक्षा में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

कौन हैं हंसिका शुक्ला?

Source: jansatta

हंसिका डीपीएस गाज़ियाबाद की छात्रा हैं. वो आगे की पढा़ई Psychology से करना चाहती है. हंसिका की सबसे खास बात ये रही कि उन्होंने पढ़ाई के लिए कोई कोचिंग नहीं ली. वो भविष्य में आईएफ़एस ऑफ़िसर बनना चाहती हैं. हंसिका के पिता राज्यसभा सचिवालय में कार्यरत हैं, जबकि मां प्रोफ़ेसर हैं.

एबीपी न्यूज़ से बातचीत में हंसिका शुक्ला ने कहा कि 'उसके साइकोलॉजी, इतिहास, म्यूज़िक वोकल और पॉलिटिकल साइंस में 100 में 100 नंबर आए हैं. जबकि अंग्रेजी ही एकमात्र ऐसा सब्जेक्ट रहा जिसमें उनके में 99 नंबर आए. हंसिका को 1 अंक कम आने का मलाल है.

रीजन वाइज़ क्या रहे नतीजे?

Source: abpnews

सीबीएसई ने इस साल सभी जोन का रिज़ल्ट एक साथ घोषित किया है. रीजन वाइज़ सबसे ज़्यादा 98.4 फ़ीसदी छात्र त्रिवेंद्रम से पास हुए हैं. चैन्नई रीजन 92.93 फ़ीसदी के साथ दूसरे नंबर पर जबकि दिल्ली रीजन 91.87 फ़ीसदी के साथ तीसरे नंबर पर रहा. केंद्रीय विद्यालय का रिज़ल्ट 98.54 फ़ीसदी रहा है.

सीबीएसई ने इस साल देशभर के 4,974 सेंटरों पर परीक्षा आयोजित की थी. जबकि विदेश में भी 78 सेंटर बनाए गए थे.