किस्मत भी बड़ी अजीब चीज़ होती है. इंसान को ग़रीब से अमीर और अमीर से ग़रीब बनाने में देर नहीं लगाती. यूपी के हरदोई से आया ये किस्सा भी कुछ ऐसा ही है. जहां एक आदमी को ख़ुदाई के दौरान 25 लाख के गहने मिले. पर अफ़सोस वो ज्वैलरी उसके हाथ आ कर भी हाथ न लग सकी. 

darpanmagazine

रिपोर्ट के अनुसार, ज़िले के एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया, बीते गुरुवार खिड़कियां निवासी शख़्स के घर की नींव ख़ुदाई के दौरान ज़मीन के अंदर से गहने मिले हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस ने 650 ग्राम सोना और 4.53 किलो चांदी के आभूषण ज़ब्त कर लिये हैं. आभूषण के साथ-साथ एक पीतल का लोटा भी मिला है. 

एसपी प्रियदर्शी ने बताया कि गहने पाने वाले शख़्स ने पहले तो इस बात से इंकार किया, पर बाद में पुलिस कार्यवाही में इसका ख़ुलासा कर दिया. 

रिपोर्ट के अनुसार, नींव की ख़ुदाई कर रहे लोगों को जब वहां आभूषण मिले, तो उन्होंने पहले उसे आपस में बांटने का प्रयास किया. पर किसी ने मुखबरी करते हुए पुलिस को इसकी सूचना दे दी, जिसके बाद पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए खजाने से निकले गहनों को ज़ब्त कर लिया. 

बता दें, ख़ुदाई के दौरान ज़मीन से निकला हुआ सोना या कोई महंगी वस्तु को क़ानूनी रूप से ख़ज़ाना कहा जाता है. इसका संचालन Indian Treasure Trove Act, 1878 द्वारा किया जाता है. इसलिये अगर किसी शख़्स को ख़ुदाई के दौरान कुछ मिलता है, तो उसे District Revenue Officials के पास जमा कराना होता है. 

news18

हांलाकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब ख़ुदाई के दौरान किसी को ज़मीन से गहने प्राप्त हुए हैं. इससे पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं. 

वैसे उस शख़्स के दिल पर क्या बीत रही होगी, इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है. पर क्या कर सकते हैं सरकारी चीज़ सरकारी होती है.