हॉलीवुड फ़िल्म निर्माता, हार्वी वाइन्सटीन को बलात्कार और यौन शोषण मामले में 23 साल की सज़ा सुनाई गई है.


BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्वी को न्यूयॉर्क में पिछले महीने हुई जांच में दोषी पाया गया. बीते बुधवार को वाइन्सटीन कोर्टरूम में व्हीलचेयर पर पहुंचे.  

वाइन्सटीन के वक़ीलों ने विन्सटन पर दया दिखाने की अपील की और न्यायाधीश से 5 साल की सज़ा की मांग की. वाइन्सटीन के वक़ीलों का कहना था कि उसके लिए 5 साल की सज़ा भी ‘उम्रक़ैद’ के बराबर होगी. Prosecutors की दलील थी कि वाइन्सटीन को कड़ी से कड़ी सज़ा मिलनी चाहिए क्योंकि उसने ज़िन्दगी भर महिलाओं का शोषण किया और उसे अपने किए पर ज़रा भी पछतावा नहीं है.


The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायाधीश James Burke ने विन्सटन को सज़ा सुनाई. वाइन्सटीन के ख़िलाफ़ जिन 6 महिलाओं ने गवाही दी थी वो कोर्टरूम में एकसाथ सबसे आगे बैठी थीं.  

बीते बुधवार को पहली बार वाइन्सटीन ने पहली बार अदालत में अपनी बात रखी. वाइन्सटीन ने कहा कि उसे अपने किए पर पछतावा है. 

#MeToo Movement मेरी वजह से शुरू हुआ. मैं पहला उदाहरणा था और अब हज़ारों पुरुषों पर इल्ज़ाम लगाया जा रहा है. मुझे इस देश की चिन्ता है. हज़ारों पुरुष और महिलाएं इल्ज़ाम लगने के बाद हार रहे हैं. मैं Confused हूं. मुझे लगता है सभी पुरुष इन समस्याओं की वजह से Confused हैं. 

-हार्वी वाइन्सटीन

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक़, अक्टूबर 2017 से कई महिलाओं ने वाइन्सटीन पर सेक्शुअल मिसकन्डक्ट, बलात्कार, यौन शोषण का आरोप लगाया.


वाइन्सटीन पर अभी बलात्कार, सेक्शुअल असॉल्ट के क्रिमिनल चार्जेज़ हैं जिसकी सुनवाई लॉस ऐन्जलेस में होगी.

वाइन्सटीन को 2006 में उसने प्रोडक्शन असिसटेन्ट Miriam Haley के साथ फ़र्स्ट डिग्री क्रिमिनल सेक्शुअल असॉल्ट का और 2013 में Jessica Mann के थर्ड डिग्री रेप का दोषी पाया गया. इन दोनों ने ही कोर्ट में Victim Impact Statement पढ़ा. 

उस घटना ने मुझे अंदर तक मानसिक, भावनात्मक तौर पर झकझोर दिया. उसने न सिर्फ़ बतौर इंसान, बतौर महिला मेरी मर्यादा नोच डाली बल्कि मेरा आत्मविश्वास भी तोड़ डाला.

-Mirium Haley

Jessica ने वाइन्सटीन के वक़ीलों पर सच्चाई से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया. 

ट्विटर की प्रतिक्रिया-