भूत-प्रेत, पिशाच, आत्मा, डायन, चुड़ैल ये सब सीरियल या फ़िल्मों में ही अच्छे लगते हैं. असल ज़िन्दगी में अगर राह चलते हुए ये Hi, Hello करते मिल जाएं तो अच्छे-अच्छों का डर के मारे गला सूख जाएगा. मज़ेदार बात ये है कि शायद ही ऐसा गांव, कस्बा या शहर हों जहां ऐसे क़िस्से मशहूर न हों. शहर या गांव में कोई न कोई घर, सड़क या पेड़ से जुड़े भुतिया क़िस्से होते ही हैं, लोगों को वहां किसी और की मौजूदगी का एहसास भी होता है.

आज पढ़िए इंदौर के 6 भुतिया जगहों के बारे में-

1. काज़ी की चॉल

Source: Wellcome Collection

काज़ी की चॉल में कई परिवार रहते थे. कहानियों की मानें तो इस चॉल में कई बच्चों ने ख़ुद को जलाकर आत्महत्या कर ली थी. ये कोई अनहोनी नहीं थी, ये घटना कई बार हो चुकी है. 2015 में भी ऐसी एक घटना घटी थी, एक लड़की ने बताया कि दो लड़कियों ने उसे ऐसा करने को कहा था. स्थानीय निवासियों ने भी चॉल से अजीबो-ग़रीब आवाज़ें आने की शिकायत की है.  

2. फूटी कोठी

Source: Twitter

इंदौरियों ने इस कोठी को भुतिया घोषित कर दिया है. ये कोठी कभी पूरी नहीं हुई और आज ये जर्जर हालत में है. इस कोठी की न ही छत है और न ही दरवाज़ें. यहां जाने पर हवा में कुछ अजीब एहसास होता है. महाराजा होल्कर भी इसके निर्माण को पूरा नहीं करवा सके. लोग यहां पिकनिक करने आते हैं पर रात में यहां जाने से बचते हैं. 

3. गमले वाली पुलिया

Source: Indore HD

ये पुलिया, आईपीएस स्कूल और एबी रोड के बीच आती है. इंदौरियों ने इस पुलिया पर सफ़ेद साड़ी पहनी महिला दिखने की बात कही है. किसी को महिला की कहानी तो नहीं पता, लेकिन लोगों का मानना है कि इस वजह से कई दुर्घटनाएं घटती हैं. स्थानीय निवासियों का कहना है कि वो महिला अचानक गाड़ियों के सामने आ जाती है और ड्राइवर्स का ध्यान भटकता है.  

4. एम.जी. रोड की खाली इमारत 

Source: Indore HD

इंदौर के एम.जी. रोड पर एक खाली इमारत है. यहां के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. एक वक़्त था जब इस इमारत में लोग रहते थे, लेकिन पैरानॉर्मल एक्टविटीज़ की वजह से अब यहां कोई नहीं रहता. कहते हैं कि इस घर में एक महिला ने आत्महत्या कर ली थी और उसकी रूह अभी भी इस घर में भटकती है. इस इमारत से किसी के चीखने की आवाज़ें आती हैं और इस इमारत के पास से लोग जल्दी-जल्दी निकलते हैं, रुकने की हिम्मत नहीं करते.  

5. सुख निवास पैलेस 

Source: Panda Reviewz

इस पैलेस की वास्तुकला देखने के लिए यहां कई टूरिस्ट्स आते हैं, लेकिन ये पैलेस भी भुतिया है. हालांकि, न ही इसके पीछे की वजह या इससे जुड़ी किसी कहानी के बारे में अधिक जानकारी तो नहीं है पर ये जगह हॉन्टेड बताई जाती है.

6. लाल बाग़ पैलेस

Source: Wordpress

बड़े और पुराने घरों के भुतिया क़िस्से होते ही हैं. इंदौर का 'लाल बाग़ पैलेस' ऐतिहासिक महत्त्व रखता है. ये होल्कर वंश की विरासत है और यहां टूरिस्ट्स आते-जाते हैं. इसे बनाने वाले ने लंदन के Buckingham Palace से प्रेरणा ली थी. कहते हैं कि होल्कर वंश की कई अतृ्प्त आत्माएं आज भी यहां भटकती हैं. टूरिस्ट्स ने यहां अजीबो-ग़रीब आवाज़ें आने और घटनाएं घटने की शिकायत की है. सिक्योरिटी गार्ड्स को यहां की सुरक्षा करने में ख़ासी परेशानी होती है.