ट्रांसजेंडर वो शब्द जिसे स्वीकारना समाज के लिए थोड़ा मुश्किल था, लेकिन आज इन्होंने अपने हुनर के दम पर लोगों को इन्हें स्वीकारने पर मजबूर कर दिया है. केरल की एक्ट्रेस अंजली अमीर हो या फिर तमिलनाडु की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर पद्मिनी प्रकाश सबने एक अलग ही कीर्तिमान स्थापित किया है. इनके अलावा आजकल जो चर्चा में हैं वो हैं केरल की Heidi Saadiya. सादिया केरल की पहली ट्रांसजेंडर ब्रॉडकास्ट पत्रकार हैं. इन्होंने अपने करियर की शुरूआत Kairali News चैनल के लिए चंद्रयान-2 की रिपोर्ट‍िंग से की है.

Kerala's First Transgender Broadcast Journalist
Source: thenewsminute

सादिया ने News18 को बताया,

मुझे ख़ुशी है कि लोग अब हमें समझने लगे हैं. मगर जब मैं 18 साल की थी, तो मुझे ट्रांसजेंडर होने की बहुत बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ी थी. इस क़ीमत ने मुझसे मेरा घर छीन लिया. क्‍योंकि मेरे माता-पिता मुझे स्‍वीकार नहीं कर पा रहे थे. हालांकि, मैं चाहती थी कि वो मुझे प्यार करें, मेरा सपोर्ट करें, मगर ऐसा नहीं हुआ. इसकी मुझे कोई शिकायत नहीं है. आज बस इतना चाहती हूं कि जो मैं कर रही हूं वो उसे ज़रूर देखें.
Saadiya made her debut on TV as a reporter

सादिया ने आगे अपने करियर के बारे में भी बताया

मैंने त्रिवेंद्रम इंस्‍टीट्यूट ऑफ़ जर्नलिज़्म से इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में पोस्‍टग्रेजुएशन किया है. इसके बाद केरल के एक-एक टीवी चैनल में इंटर्नशिप की. इस दौरान ही मेरे काम को देखकर न्‍यूज़ ट्रेनी की पोस्‍ट ऑफ़र की गई. ये सफ़र भी मेरे लिए आसान नहीं था. मैंने एक ट्रांसजेंडर होने का ख़ामियाज़ा यहां भी भरा है. मगर धीरे-धीरे इन लोगों ने भी मुझे अपना लिया.
Heidi Saadiya had left her home at the age of 18
Source: indianexpress

आपको बता दें, केरल की स्‍वास्‍थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने सादिया को बधाई देते हुए कहा, आप ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक प्रेरणा हैं.