'IIFL वेल्थ हारुन इंडिया' ने देश में 40 साल से कम उम्र के 'टॉप 10 सेल्फ़मेड बिज़नेसमैन 2020' की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में फ़ाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी 'Zerodha' के को-फ़ाउंडर नितिन कामत और निखिल कामत की जोड़ी टॉप पर है. 

नितिन कामत और निखिल कामत

Source: tradebrains

बता दें कि इस सूची में 40 साल से कम उम्र के उन्हीं युवा उद्यमियों को शामिल किया गया है, जिनके पास पहले से कोई विरासत नहीं थी, जो अपने दम पर खड़े हुए हैं और जिनकी नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये से अधिक है. 

अमोद मालवीय, सुजीत कुमार और वैभव गुप्ता

Source: dnaindia

इस सूची में टॉप करने वाले नितिन कामत और निखिल कामत की कुल नेटवर्थ 24,000 करोड़ रुपये है. दूसरे नंबर पर media.net के फ़ाउंडर 38 वर्षीय दिव्यांक तुरखिया हैं, जिनकी नेटवर्थ 14,000 करोड़ रुपये है. तीसरे स्थान पर 'Udaan' के संस्थापक अमोद मालवीय, सुजीत कुमार और वैभव गुप्ता की कुल नेटवर्थ 13,000 करोड़ रुपये है. चौथे स्थान पर 'थिंक ऐंड लर्न' के रिजू रवींद्रन हैं जिनकी कुल नेटवर्थ 7,800 करोड़ रुपये है.

दिव्यांक तुरखिया

Source: inc42

IIFL वेल्थ हारुन इंडिया की इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर देश की जानी मानी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट 'Flipkart' के को-फ़ाउंडर बिन्नी बंसल और सचिन बंसल हैं, जिनकी कुल नेटवर्थ 7,500 करोड़ रुपये है. 

बिन्नी बंसल और सचिन बंसल

Source: stories

OYO Rooms के रितेश सबसे युवा 

इस सूची में OYO रूम्स के संस्थापक 26 वर्षीय रितेश अग्रवाल सबसे अमीर युवा बिज़नेसमैन हैं. रितेश अग्रवाल की कुल नेटवर्थ 4,500 करोड़ रुपये के क़रीब है. इस लिस्ट में रितेश 9वें नंबर पर हैं.

Source: drilers

देविता सराफ़ एकमात्र महिला 

इस सूची में 'VU Technologies' की फ़ाउंडर 39 साल की देविता सराफ़ भी शामिल एकमात्र महिला हैं. हालांकि, इस सूची में 16वें स्थान पर हैं और उनकी नेटवर्थ क़रीब 1200 करोड़ रुपये है. 

Source: vervemagazine

ये रही पूरी लिस्ट- 

बता दें कि इस सूची में सबसे अधिक 9 युवा बिज़नेसमैन बेंगलुरु शहर के रहने वाले हैं. गुरुग्राम और दिल्ली के 2-2 बिज़नेसमैन हैं. इस सूची में 2 ऐसे बिज़नेसमैन भी शामिल हैं जो देश से बाहर रहकर कारोबार कर रहे हैं.