ब्रिटेन की रिसर्च कंपनी 'जूलियस बेयर ग्रुप लिमिटेड' ने दुनिया की सबसे महंगे शहरों की लिस्ट जारी की है. ब्राज़ील का 'रियो डी जनिरियो' दुनिया के सबसे महंगे मेट्रोपोलिटन शहरों की लिस्ट में टॉप पर है.

रियो डी जनिरियो

Source: britannica

'जूलियस बेयर की रिसर्च के मुताबिक़, 'घर से लेकर लग्ज़री लाइफ़ स्टाइल तक, पर्सनल ट्रेनर से लेकर व्हिस्की के हर शॉर्ट्स तक. इस मामले में रियो डी जनिरियो दुनिया का सबसे महंगा शहर है. अगर ओवरऑल की बात करें तो हॉन्ग कॉन्ग अब भी दुनिया का सबसे महंगा शहर है'.

रियो डी जनिरियो

Source: architecturaldigest

स्विस बैंक की 'ग्लोबल वेल्थ एंड लाइफ़स्टाइल रिपोर्ट 2020' के अनुसार 'रियो डी जनिरियो' 18 में से 5 श्रेणियों में दुनिया का सबसे महंगा शहर है.

वहीं हांगकांग, शंघाई और टोक्यो जैसे एशियन शहर लग्ज़री लाइफ़ स्टाइल बनाए रखने के मामले में दुनिया के सबसे महंगे शहर हैं. खासकर रेज़िडेंशियल प्रॉपर्टी और लग्ज़री कारों के मामले में ये शहर दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में टॉप पर हैं.

हांगकांग

Source: architecturaldigest

दरअसल, रिसर्च कंपनी 'जूलियस बेयर ग्रुप लिमिटेड' ने कई श्रेणियों में दुनिया के महंगे शहरों का चयन किया है. अफ़सोस की बात तो ये है कि इस लिस्ट में भारत का कोई भी शहर जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाया.

दुनिया की 10 सबसे महंगी नगर पालिकाओं में की लिस्ट में ब्रिटिश कॉलोनियों को भोजन व लक्जरी कारों जैसी श्रेणियों के लिए टॉप पर रखा गया है.

टोक्यो

Source: japanvisitor

जूलियस बेयर कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि, हर दिन होने वाले प्रोटेस्ट को देखते हुए आने वाले समय में हॉन्ग कॉन्ग शायद दुनिया का सबसे महंगा शहर ना रहे, क्योंकि प्रोटेस्ट के चलते टूरिस्ट हॉन्ग कॉन्ग जाने से कतरा रहे हैं.

एशिया के अन्य शहरों की बात करें तो शंघाई, टोक्यो, सिंगापुर, ताइपे और बैंकॉक भी इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. ये शहर लगातार दुनिया के सबसे महंगे शहरों की श्रेणी में आगे बढ़ रहे हैं.