बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकवादियों के कैंप को ध्वस्त करने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. बौखलाई पाकिस्तानी वायुसेना के तीन जेट भारतीय वायु सेना का उल्लंघन करते हुए भारत के पुंछ और राजौरी के वायुक्षेत्र में प्रवेश कर गए.

भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उन्हें ख़देड़ दिया और पाकिस्तान के एक एफ-16 जेट को मार गिराया. भागते हुए पाकिस्तानी जेट ने कुछ खाली जगहों पर बम भी गिराए.

इस स्थिति को देखते हुए लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट एयरपोर्ट से यात्री उड़ानें रद्द कर दी गईं साथ ही साथ उत्तर भारत के सभी एयरबेस को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

ये भी ख़बर आ रही है कि बड़गाम में भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश कर गएं जिसमें दो भारतीय वायु सेना के पायलट शहीद हुएं, इसके पीछे तकनीकी ख़राबी को वज़ह बताया जा रहा है.

आपको बता दें कि कल देर रात कश्मीर में लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर 12 जगह फ़ायरिंग हुई, इसमें भारत ने पाकिस्तान की पांच चौकियां ध्वस्त कर दी और उनके कई सैनिक मार गिराए. भारत के पांच सैनिकों के जख़्मी होने की भी सूचना है.

बॉर्डर पर घटनाक्रम काफ़ी तेज़ी से बदल रहे है. इससे जुड़ा हर अपडेट हम आप तक पहुंचते रहेंगे.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, इमरान खान ने बयान जारी करते हुए कहा है, 'अगर एक बार युद्ध की शुरुआत हो गई, तो वो न मेरे नियंत्रण में होगा और न ही नरेंद्र मोदी के. अगर आप आतंकवाद के ऊपर किसी तरह की बातचीत चाहते हैं, तो हम तैयार हैं. हम लोग बैठ कर शान्ति से बात करेंगे.'

विदेश मंत्रालय ने अभी अपनी प्रेस कॉन्फ़्रेंस में इस बात की पुष्टि की है कि वायु सेना ने पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया है और जवाबी कार्यवाही में हमारा एक लड़ाकू विमान Mig 21 दुर्घटनाग्रस्त हुआ है जिसका पायलट लापता है. वहीं पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत का एक पायलट उनकी गिरफ़्त में है. पाकिस्तान की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें एक व्यक्ति ये कबूल कर रहा है कि वो भारतीय वायु सेना का पायलट है.

इस तना-तनी की वजह से कई विमानों की उड़ान रद्द कर दी गई है. इससे अंतरराष्ट्रीय विमानों के रूट भी प्रभावित हो रहे हैं. देहरादून और अमृतसर एयरपोर्ट की सेवाओं को बंद कर दिया गया है.