कोरोना वायरस के कारण देश के अधिकतर नागरिक घरों में हैं और सड़कों पर वाहनों की संख्या भी ना के बराबर ही है. इसका फ़ायदा अब देश के अलग-अलग हिस्सों के पर्यावरण पर भी देखने को मिल रहा है. जालंधर में भी लॉकडाउन के बीच एक अच्छी ख़बर आई है. वहां पर वातावरण के साफ़ होने के चलते वर्षों बाद धौलाधार रेंज की पहाड़ियां नज़र आने लगी हैं.

सोशल मीडिया पर जालंधर से दिखाई देने वाले इस ख़ूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे की तस्वीरें लगातार शेयर की जा रही हैं. इसकी एक तस्वीर IFS ऑफ़िसर सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है. इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा- 'प्रकृति कैसी है और हमने इसके साथ क्या कर दिया है. जालंधर में धौलाधार पहाड़ 30 वर्ष बाद नज़र आए हैं.'

लॉकडाउन के चलते जालंधर की एयर क्वालिटी में काफ़ी फर्क आया है. वायु प्रदूषण न फैलने से शहर का वातावरण बिल्कुल साफ़ हो गया है. इसलिए हिमाचल के ये पहाड़ यहां से साफ़-साफ़ दिखाई देने लगे हैं. धौलाधार रेंज के ये पहाड़ पंजाब से लगभग 200 किलोमीटर दूर हैं. वहां मौसम साफ़ होने के बाद इन्हें साफ़-साफ़ देखा जा सकता है.

इन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपनी छतों पर पहुंच गए और एक टक निहारते रहे. इनमें से कुछ लोगों का कहना है कि प्रदूषण के कारण वो पहले कभी इन्हें नहीं देख पाए थे. उन्हें तो पता ही नहीं था कि शहर से हिमाचल के पहाड़ भी दिखाई देते हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.