Snow Leopards दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राणियों में से एक हैं. हिमाचल प्रदेश में इन्हें 'Grey Ghosts of Spiti' के नाम से भी जाना जाता है.

मगर कुछ सालों से लगातार इनकी आबादी घट रही थी. विलुप्त हो रही इस प्रजाति को लेकर वन्यजीव अधिकारी काफ़ी चिंतित थे. यही वजह है कि पिछले कुछ समय से Wildlife Reserves ने इनकी संख्या बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए. ख़ुशी की बात ये है कि अब सकारात्मक परिणाम भी मिलने लगे हैं.

Source: phys

लुप्त हो रहे इन Snow Leopards की जनसंख्या में बढ़ोतरी देखी गई है. जिसका श्रेय राज्य वन विभाग और हिमाचल प्रदेश के संरक्षणवादियों को जाता है.

Hindustan Times की रिपोर्ट के मुताबिक़, वन विभाग की Wildlife Wing ने जानकारी दी है कि Snow Leopards की संख्या 100 से ज़्यादा हो गई है.

Nature Conservation Foundation of India और Wildlife Wing ने इस साल जो सर्वे किया, उसमें 49 Snow leopards पाए गए. जहां ये Leopards पाए गए, उनमें मियार, चंद्रा, बागा और ऊपरी स्पीति क्षेत्र के अन्य जिले शामिल हैं.

Source: ptes

Principal Chief Conservator Wildlife सविता ने बताया कि, ‘हमने Landscape Adoption Approach को फ़ॉलो किया, जिसके तहत Snow Leopards, उनके भोजन और लोगों की आजीविका का ख़्याल रखा गया. सर्वेक्षण उत्साहजनक रहे हैं.

एक अन्य वन्यजीव अधिकारी संजय कुमार धीमन ने कहा कि, ‘Leopards का लगातार दिखना एक अच्छा संकेत है. ये इस ओर इशारा करता है कि वो एक स्वस्थ वातावरण में रह रहे हैं.’

Source: newindianexpress

साल 2016 में जब सर्वे किया गया था, तब 67 Snow Leopards पाए गए थे. वहीं, इसके पहले राज्य में महज़ 20 ही Leopards मौजूद थे. लगातार घट रही जनसंख्या से ये खूबसूरत जीव विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गया था. हालांकि, ताजा सर्वे के परिणाम नई उम्मीद पैदा करने वाले हैं.