राजस्थान के लाल ने कश्मीर में राज्य का नाम रौशन कर दिया है. बात हो रही है अलवर ज़िले के रहने वाले शुभम यादव की. इन्होंने सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ कश्मीर(CUK) के इस्लामिक स्टडीज़ की प्रवेश परीक्षा में टॉप रैंक हासिल की है. वो ऐसा करने वाले पहले गैर मुस्लिम युवा बन गए हैं.

central university of kashmir
Source: careers360

शुभम यादव फ़िलहाल दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ(क़ानून) की पढ़ाई कर रहे हैं. देश में जब मॉब लिंचिंग की घटनाएं शुरू हुई तब उनके अंदर इस्लाम धर्म को जानने की इच्छा जागी. शुभम धीरे-धीरे उसके बारे में लाइब्रेरी में जाकर पढ़ने लगे. 

Shubham Yadav From Alwar
Source: livehindustan

इसके बाद उन्होंने इस्लाम धर्म और उसकी संस्कृति को क़रीब से जानने के लिए कश्मीर विश्वविद्यालय से इस्लामिक स्टडीज़ की प्रवेश परीक्षा दे डाली. 29 अक्टूबर को इसका रिज़ल्ट आया था. इसमें शुभम ने टॉप किया था. जब से यूनिवर्सिटी ने ये कोर्स शुरू किया है तब से ये पहली बार है कि किसी गैर-मुस्लिम और गैर-कश्मीरी ने इसके एंट्रेंस में टॉप किया है.  

Shubham Yadav From Alwar
Source: 24viralpage

शुभम ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि दुनियाभर में बढ़ते इस्लामोफ़ोबिया और धार्मिक ध्रुवीकरण को देखकर इस्लाम के बारे में जानने की उत्सुकता हुई. उनके मुस्लिम दोस्तों ने भी उसे इसके लिए प्रेरित किया. शुभम ने कहा, वर्तमान माहौल में एक-दूसरे के धर्म को समझना और सामंजस्य बैठाना बहुत ज़रूरी हो गया है.

Shubham Yadav From Alwar
Source: hindustantimes

शुभम आईएएस ऑफ़िसर बनना चाहते हैं. फ़िलहाल वो लॉ की परीक्षा के रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहे है. शुभम के पिता अलवर में एक किराने की दुकान चलाते हैं. उनकी मां एक स्कूल में टीचर हैं. उनका छोटा भाई 11वीं कक्षा में पढ़ रहा है.