दुनियाभर में अपनी क्रूरता के लिए याद रहने वाले एडोल्फ़ हिटलर को शायद ही कोई भूल सकता है. हिटलर जितना क्रूर था उसकी पत्नी इवा ब्राउन उतनी ही ख़ूबसूरत. इवा ब्राउन आज भी ख़ूबसूरत के लिए लोगों के जेहन में ज़िंदा हैं.

Source: historythings

इवा ब्राउन को आज इसलिए भी याद किया जा रहा है क्योंकि बीते गुरुवार को एक नीलामी के दौरान उनकी अंडरगार्मेंट 3700 पाउंड (3,23,416 रुपये) में बिकी. इसे ब्रिटेन के एक निजी संग्रहकर्ता ने ख़रीदा है.

Source: cnn

जबकि एक अज्ञात शख़्स ने फ़ोन पर नीलामी में हिस्सा लेकर इवा ब्राउन की एक नाईट गाउन को 2,600 पाउंड (2,27,248) रुपये में ख़रीदा. नीलामी के दौरान उनके सभी सामान अनुमानित कीमत के मुक़ाबले सात गुना अधिक कीमत में ख़रीदे गए.

Source: cnn

दरअसल, ब्रिटिश ऑक्शन हॉउस हम्बर्ट और एलिस ने हिटलर की पत्नी इवा ब्राउन के कई सामानों को नीलामी में शामिल किया था. जिन्हें द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इवा ब्राउन ने इस्तेमाल किया था, लेकिन लोगों की दिलचस्पी सबसे ज्यादा ब्राउन की अंडरगार्मेंट को ख़रीदने में थी.

Source: warhistoryonline

नीलामी के दौरान नाज़ी नेता हरमन गोइंग की पत्नी का एक स्वास्तिक के निशान वाला सोने का कंगन भी बेचा गया.

हिटलर और इवा ने साल 1945 में शादी की थी, लेकिन शादी के एक दिन बाद ही इवा ने आत्महत्या कर ली थी.

Source: youtube

इससे पहले भी साल 2016 में एक नीलामी के दौरान रत्नजड़ित अंगूठी, चांदी का आईना लगा बक्सा और चांदी का एक अन्य बक्सा जिसमें ब्राउन की लाल लिपस्टिक मौजूद थी को नीलाम किया गया था.