Home Remedies For Dark Circle: आजकल मोबाइल की दुनिया में डार्क सर्कल बहुत आम बात हो गई है. इस मोबाइल के चक्कर में न नींद आती है, न भूख लगती है और इसका परिणाम होता है आंखों के नीचे काले-काले घेरे. इसके अलावा हार्मोन्स में परिवर्तन होने और अव्यवस्थित लाइफ़स्टाइल होने की वजह से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं.

gstatic

ये भी पढ़ें: गर्मी में एसी और कूलर के अलावा ये 10 कारगर घरेलू-नुस्खे भी देंगे ठंडक का एहसास

Home Remedies For Dark Circle

डार्क सर्कल होने के कारण

1. अपर्याप्त नींद

insider

थकान या स्ट्रेस के कारण ठीक से अच्छी नींद न आने की वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं. इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद (Home Remedies For Dark Circle) लेना ज़रूरी होता है.

2. मेकअप करना

ap-southeast-1

मेकअप करने से भी डार्क सर्कल होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि कभी-कभी मेकअप प्रोडक्ट से एलर्जी हो जाती है, जो धीरे-धीरे डार्क सर्कल बन जाते हैं.

3. जेनेटिक

artofliving

कुछ लोगों में डार्क सर्कल की समस्या जेनेटिक होती है. इन्हें पूरी तरह से ख़त्म करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन घरेलू नुस्खे अपनाकर इन्हें हल्का कर सकती हैं.

4. टीवी और मोबाइल देखने की वजह

zeenews

कई लोग टीवी या मोबाइल फ़ोन को एक टक आंखें गढ़ा कर अंधेरे में देखते रहते हैं, जिससे डार्क सर्कल होने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें: कोहनी, घुटने और गर्दन के कालेपन को साफ़ कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, बड़े आराम से

5. पानी की कमी होने से

शरीर में पानी की कमी भी डार्क सर्कल का कारण हो सकते हैं. इसलिए एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पियें. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और शरीर की गंदगी साफ़ होती है.

6. ज़्यादा देर तक धूप में रहने पर

धूप में ज़्यादा देर तक रहने से चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है, जिससे डार्क सर्कल हो जाते हैं.

7. स्मोकिंग और शराब की वजह से

स्मोकिंग और शराब का अधिक सेवन करने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं. इन दोनों चीज़ों का ज़्यादा सेवन करने से सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

अगर आप भी इस आंखों के नीचे हो रहे डार्क सर्कल से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपके लिए हम लाये हैं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Dark Circle):

1. टमाटर का रस और नींबू

womensok

डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं फ़ायदा होगा. इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और फ़्रेश बनी रहती है.

2. आलू का रस और नींबू

fashionkibatai

आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें. इस मिश्रण को रूई से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे ख़त्म हो जाएंगे.

3. ठंडे टी-बैग्स

eeyuva

टी-बैग्स भी डार्क सर्कल के लिए अच्छा उपाय है. टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रखने के बाद फ़्रिज़ में रख दें. उसके बाद 10 मिनट तक आंखों पर रखकर लेट जाएं. रोज़ ऐसा करने से फ़ायदा होगा.

4. ठंडा कच्चा दूध

cartkochi

ठंडे कच्चे दूध को आंखों के नीचे लगाने से कालापन दूर हो जाता है. इसे कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं. ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फ़ायदा होगा.

5. संतरे के छिलका और गुलाबजल

cosmeticsdesign-europ

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे.

6. बादाम का तेल

gstatic

बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है. रात में थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर हल्के हाथों से मसाज करिए. फिर सुबह उठकर धो लीजिए. रोज़ ऐसा करने से इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

7. योग और ध्यान

cloudfront

इन घरेलू-नुस्खों के साथ-साथ योग और ध्यान भी इसका अच्छा उपाय है. घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से डार्क सर्कल्स कम होंगे.

8. खीरा

healthline

खीरा आंखों के लिए बहुत उपयोगी होता है. सबसे पहले खीरे को आधे घंटे तक फ़्रिज़ में रख दीजिए, उसके बाद इसकी स्लाइस करके 10 मिनट तक आंखों पर रखिए और फिर आंखें धो लें. इससे कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स कम हो जायंगे.

9. पुदीने की पत्तियां

ytimg

पुदीना में रिफ़्रेशिंग क्वॉलिटी होती है. इसको इस्तेमाल करने के लिए कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं. उसके बाद इसे फिर ठंडे पानी से धो दें. इसे रोज़ रात में लगाएंगे, तो जल्द ही फ़र्क़ दिखने लगेगा.

10. गुलाबजल

gstatic

त्वचा के लिए गुलाबजल से अच्छा कुछ नहीं होता है. अगर डार्क सर्कल हो गए हैं, तो गुलाबजल से भीगी रुई को डार्क सर्कल पर लगाइए. फिर 15 मिनट तक उस रुई को आंखों पर रखिये, उसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए. रोज़ ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होंगे.

11. छाछ और हल्दी

navodayatimes

हल्दी एक एंटी-बायोटिक होती है. अगर डार्क सर्कल हो गए हैं, तो दो चम्मच छाछ और 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए. इसके बाद गर्म पानी से आंखें धो लीजिए. ऐसा करने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे ख़त्म हो जाएंगे.

लड़का हो या लड़की दोनों के लिए हैं ये नुस्खे, क्योंकि डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं. अब डार्क सर्कल होने पर टेंशन मत लीजिए, क्योंकि टेंशन लेने से ये और बढ़ेंगे. बस अपनाइये ये नुस्खे (Home Remedies For Dark Circle) और अगर फ़ायदा हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इनको शेयर करिये.