दिल्ली हो या मुंबई आप कहीं भी चले जाएं सड़कों पर आपको बेवजह कानों को चुभने वाले हॉर्न की आवाज़ सुननी ही पड़ती है. अक्सर ट्रैफ़िक में फंसते ही लोग ज़ोर-ज़ोर से हॉर्न बजाना शुरू कर देते हैं, लेकिन अब मुंबई वालों के लिए ऐसा करना ख़तरे से खाली नहीं होगा.

Source: drivespark

अब मुंबई में सिग्नल पर हॉर्न बजाया तो ख़ैर नहीं

मुंबई पुलिस ने बेवजह हॉर्न बजाने वालों से निपटने के लिए एक अनोखा तरीका खोज निकाला है. पुलिस ने ट्रैफ़िक सिग्नल पर 'डेसीबल मीटर' लगाया है जो ट्रैफ़िक लाइट को नियंत्रित कर रहे हैं.

Source: drivespark

दरअसल, मुंबई पुलिस ने ट्रैफ़िक सिग्नल पर ये 'डेसीबल मीटर' इसलिए लगाए हैं, ताकि सड़क पर गाड़ियों के हॉर्न से हो रहे शोर को कम से कम किया जा सके. इस मीटर में 85 डेसीबल का लेवल सेट किया गया है. अगर हॉर्न का शोर इससे अधिक हुआ तो वेटिंग टाइम अपने आप 90 सेकेंड बढ़ जाएगा.

Source: drivespark

जानकारी दे दें कि मुंबई पुलिस ने फिलहाल टेस्ट के तौर पर ट्रैफ़िक सिग्नल पर ऐसे कई 'डेसीबल मीटर' लगाए हैं. मुंबई पुलिस ने बाक़ायदा इसका एक वीडियो अपने ट्विटर पर शेयर किया है.

मुंबई पुलिस के इस कदम से बेंगलूरु के पुलिस कमिश्नर भास्कर राव इतने प्रभावित हुए कि उन्होनें इसे अपने शहर में भी लागू करने की बात कही है.

Source: indiatimes

मुंबई पुलिस की इस पहल को सोशल मीडिया पर लोगों की तरफ़ से अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है. कुछ लोग जहां इस कदम की तारीफ़ कर रहे हैं, वहीं कुछ हॉर्न बजाने वालों से जुर्माना वसूलने की सलाह भी दे रहें हैं.