आप गाय के बारे कितनी जानकारी रखते हैं इसी को लेकर 25 फ़रवरी को राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. क्यों चौक गए न? जी हां ऐसा सच में होने जा रहा है. ये कोई मज़ाक नहीं है.  

Source: zeebiz

दरअसल, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने देशी गायों और इसके फायदे के बारे में छात्र-छात्राओं व नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है. इस परीक्षा का आयोजन 25 फ़रवरी, 2021 को किया जाएगा. परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, जिसका नाम 'गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा' होगा.  

Source: livehindustan

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष वल्लभभाई कथीरिया ने बताया है कि. इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. परीक्षा में प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और कॉलेज स्तर के छात्र सहित आम नागरिक भी हिस्सा ले सकेंगे. इस परीक्षा में गाय से संबंधित 100 ऑप्शनल प्रश्न पूछे जाएंगे. ये प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी सहित 12 स्थानीय भाषाओं में होंगे. इसके लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा.  

Source: aajtak

वल्लभभाई कथीरिया ने आगे कहा कि, हम जल्द ही गौ विज्ञान (Cow Science) पर अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध करवाने की तैयारी करने जा रहे हैं. आयोग की वेबसाइट पर पाठ्यक्रम के संबंध में ब्यौरा उपलब्ध कराया जाएगा. परीक्षा संपन्न होने के बाद इसके नतीजे की घोषणा की जाएगी और सफ़ल छात्रों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे.   

Source: zeebiz

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का मानना है कि, गाय पूरी तरह से साइंस है, जिसके बारे में लोगों के बीच जागरूकता होना बेहद ज़रूरी है. गाय सिर्फ़ दूध देने वाली पशु ही नहीं है, बल्कि 4 पैरों पर चलती-फिरती पूरा विज्ञान है.  

Source: zeenews

बता दें कि केंद्र सरकार ने 6 फ़रवरी, 2019 को 'राष्ट्रीय कामधेनु आयोग' की स्थापना की थी. ये आयोग मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन है. 'राष्ट्रीय कामधेनु आयोग' का प्रमुख कार्य पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण व संवर्धन सहित गौ हत्या को रोकना और गाय की उपयोगिता के प्रचार-प्रसार पर कार्य करना है.