कई बार ऐसा होता है कि आपको अचानक से कैश की ज़रूरत पड़ जाती है, लेकिन तभी आपको याद आता है कि आप अपना कार्ड तो घर ही भूल आये हैं. अब होती है फ़ालतू की भागदौड़. इन्हीं सब परेशानियों से आपको बचने के लिए ग़ज़ब का फ़ीचर आ गया है. इसके लिए आपको कार्ड की ज़रुरत नहीं पड़ेगी.

cardless cash withdrawal In india
Source: toppr

रिपोर्ट्स की माने तो अपने देश में ATM बनाने वाली कंपनी NCR Corporation ने बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा को लॉन्च कर दी है. ये सुविधा UPI पर आधारित होगी. इस सुविधा को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और City Union Bank ने एक पार्टनरशिप में लॉन्च किया है.

इस सुविधा के चलते आप UPI वाले Apps जैसे BHIM, GPay, Paytm, PhonePe आदि की मदद से ATM से पैसे निकाल पाएंगे. City Union Bank ने कहा कि पूरे देश में अभी क़रीब 1500 ATM मशीनें हैं जिनमें ये सुविधा उपलब्ध है. हालांकि अभी इसकी निकासी सीमा ₹5,000 है.

Now you can do cardless cash withdrawal
Source: flickr

कैसे निकाल सकते हैं पैसे?

इस सुविधा का लाभ उठाना बहुत आसान है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो UPI का इस्तेमाल करते रहते हैं तो आपको ये फ़ीचर जाना पहचाना लगेगा. आप बिना कार्ड के इस तरह से पैसे निकाल सकते हैं:

-ऐसे किसी ATM में जाएं जहां ये सुविधा हो. 
-मशीन का QR Code अपने UPI App से स्कैन करें. 
-इसके बाद आपको जितना पैसा निकलना है, वो मशीन में इनपुट दे दें.
-इसके बाद आपके UPI App में नोटिफ़िकेशन जाएगा, जिसे आपको कन्फर्म करना पड़ेगा.
-जैसे ही आप Approve कर देंगे, मशीन से पैसे निकल आएंगे.

cardless cash withdrawal hdfc
Source: pexels

आपको बता दें कि ये सुरक्षा के लिए QR Codes बदले जाते रहेंगे. ऐसा करने से सुरक्षा बढ़ेगी और आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. बात रही सिर्फ़ ₹5,000 ही निकाल पाने की तो ये लिमिट अभी शुरूआती समय के लिए है, जल्द ही इसे भी बढ़ा दिया जाएगा.

ATM Cash withdrawal
Source: pixabay

पूरे देश में कब मिलेगी ये सुविधा?

NCR Corporation और NPCI इसके बारे में मिलकर लगातार बातचीत कर रहे हैं. दोनों संस्थाएं सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के संपर्क में भी हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ महीनों में इससे संबधित अपडेट मिल जाएगा. इस सुविधा के हार्डवेयर को अपग्रेड करने की ज़रुरत नहीं है इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही ये सुविधा देश के सारे ATMs में उपलब्ध होगी.

icici cardless cash withdrawal
Source: flickr

चलिए इसके आ जाने से अब कोई दोस्त "यार कैश नहीं है और कार्ड घर भूल आया हूं" जैसे बहाने भी नहीं मार पायेगा