उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज शुक्रवार से ‘हुनर हाट’ का आगाज़ हो चुका है. 'केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय' द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के दस्तकारों और शिल्पकारों को रोज़गार के अच्छे अवसर और बाज़ार मुहैया कराना है. 


रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 जनवरी को इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे.

Source: knocksense

बताया गया कि, देश के दस्तकारों- शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को अवसर और बाज़ार मुहैया कराने के अपने शानदार सफ़र को आगे बढ़ाते हुए 24वें हुनर हाट का आयोजन ‘वोकल फॉर लोकल थीम’ के साथ अवध शिल्पग्राम, लखनऊ में 22 जनवरी से 4 फ़रवरी तक किया जा रहा है. देश के कारीगरों को एक प्लेटफ़ार्म देने के लिए ही इस हुनर हाट का आयोजन हुआ है.

Source: newstrack

बता दें, इस आयोजन में देश के 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के क़रीब 500 दस्तकार और शिल्पकार अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे. बताया गया कि, इसमें बांस, लकड़ी, पीतल और बेंत से बने उत्पाद, लोहे के खिलौने, हर्बल उत्पाद समेत अन्य स्वदेशी उत्पाद नज़र आएंगे. हुनर हाट उत्पाद Hunarhaat.org पर भी उपलब्ध होंगे.

Source: indiatv

इसके साथ ही यहां लोग देश के विभिन्न हिस्सों के पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लें पाएंगे और देश के जाने-माने कलाकार शाम को ‘आत्मानिभर भारत’ की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे. इसमें कैलाश खेर, विनोद राठौर, शिबानी कश्यप, भूपेंद्र भूप्पी, सहित कई बड़े नाम शामिल हैं.

आने वाले दिनों में हुनर हाट मैसूर, जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली, रांची, कोटा, कोच्चि, पुदुचेरी और अन्य स्थानों पर भी आयोजित किया जाएगा.