अमेरिका की रियल स्टेट कंपनी जेएलएल ने दुनिया के 129 गतिशील शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में हैदराबाद ने बेंगलुरु को पछाड़कर दुनिया के सबसे प्रगतिशील शहर के रूप में उभरकर सामने आया है.

Source: livemint

जबकि पिछले साल जेएलएल के सिटी मोमेंटम इंडेक्स के मुताबिक़, दुनिया के 129 अन्य शहरों की इस लिस्ट में आईटी हब हैदराबाद पहले जबकि बेंगलुरु दूसरे स्थान पर है. पिछले कुछ सालों में हैदराबाद सबसे डायनैमिक शहर के रूप में उभरा है.

Source: businesstoday

ग्लोबल टॉप 20 सिटी की लिस्ट में 7 भारतीय शहर जगह बनाने में कामयाब रहे. इस लिस्ट में चेन्नई 5वें, दिल्ली 6वें, पुणे 12वें, कोलकाता 16वें और मुंबई 20वें स्थान पर रहे.

Source: goibibo

हैदराबाद और बेंगलुरु सामाजिक व आर्थिक प्रगति के चलते वैश्विक रूप से दुनिया के शीर्ष दो शहर बनकर उभरे हैं. रियल स्टेट मार्किट में अधिक सक्रियता ने हैदराबाद को टॉप रैंकिंग दिलाने में मदद की.

Source: zolostays

JLL इंडिया के CEO रमेश नायर ने कहा कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र रियल एस्टेट और आर्थिक गति के लिए महत्वपूर्ण है. प्रभावी टेक फ़र्मों के स्टार्ट-अप से प्रौद्योगिकी की गति तेज़ होती है. यही कारण रहा कि बेंगलुरु और हैदराबाद सूचना एवं प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप के चलते रैंकिंग में आगे रहे.

पिछले 1 साल में हैदराबाद निवेश और विकास के चलते सुर्खियों में रहा है. दुनिया की प्रमुख कंपनियों ने यहां निवेश किया है. रियल एस्टेट और नए लॉन्च के मामले में हैदराबाद भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.

ये रही ग्लोबल टॉप 20 सिटी की लिस्ट-

1- हैदराबाद


2- बेंगलुरु

3- हो ची मिन्ह सिटी

4- नैरोबी

5- चेन्नई

6- दिल्ली

7- हनोई

8- मानिला

9- सिलिकॉन वैली

10- शेन्ज़ीन

11- चोंगगिंग

12- पुणे

13- वुहान

14- दुबई

15- हांग्झोउ

16- कोलकाता

17- शंघाई

18- रियाद

19- ऑस्टिन

20- मुंबई