कई घरों में आज भी शादी के बाद पति-पत्नी की पहली रात पर सफ़ेद चादर बिछाई जाती है. अरेंज मैरिज में कई बार लड़के शादी से पहले लड़की के सामने ये सवाल भी रख देते हैं, 'वर्जिन हो या नहीं'.


मक़सद सिर्फ़ एक है, 'लड़की की प्योरिटी' की जांच. डॉक्टर्स, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चिल्ला-चिल्लाकर कई बार कहा है कि Hymen लेयर खेलने-कूदने या फिर यूं ही टूट सकता है, सेक्स में ख़ून न आना काफ़ी नॉर्मल है.  

इस अंधविश्वास को हमारे समाज से मिटाने में 100-200 साल और लगेंगे. आमतौर पर हमारा यही मानना है कि गांव-देहात, छोटे शहरों में ही 'हाइमन' को लेकर हाय-तौबा मचाई जाती है. इस भ्रम को चकनाचूर कर दिया है एक वेबसाइट ने. 

Source: Amazon

ट्विटर पर एक महिला ने Online Website और हमारे तथाकथित 'Progressive' समाज और दुनिया के सबसे बड़े वेबसाइट की हक़ीक़त साफ़ कर दी है, 

वेबसाइट पर 3100 रुपये में i-Virgin नामक पाउडर बिक रहा है, जो First Night पर Virginity Renew करने की गारंटी दे रहा है. 

अब तक समझते थे कि शिक्षा की कमी की वजह से देश के एक ख़ास तबके में ही वर्जिनिटी को लेकर अंधविश्वास है पर वेबसाइट पर इस सामान की लिस्टिंग देखकर वो भ्रम दूर हो गया. 

ट्वीट पर लोगों की प्रतिक्रिया- 

इस मामले पर वेबसाइट की तरफ़ से अभी तक कोई सफ़ाई, कोई बयान नहीं आया है. इस तरह का सामान बिकना कहीं न कहीं वेबसाइट की सोच को दर्शाता है. शायद वेबसाइट के लिए ऐसे सामान बेचना सामाजिक अंधविश्वासों को दूर करने से भी ज़्यादा ज़रूरी है! उससे भी ज़्यादा महान है कंपनी जिसने ये सामान बनाया. 

आपकी सोच मायने रखती है, कमेंट बॉक्स में अपनी राय ज़रूर दें.