आने वाली 2 अक्टूबर से भारत सरकार सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन लगाने जा रही है. सरकार के इस कदम का स्वागत किया जाना चाहिए. क्योंकि प्लास्टिक ऐसी चीज़ है, जो हज़ारों वर्षों तक ख़त्म नहीं होती. प्लास्टिक को बैन कर हम पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान दे सकते हैं. लेकिन अगर प्लास्टिक नहीं तो फिर हम उसकी जगह किस चीज़ का इस्तेमाल करेंगे.

ये बात आपके दिमाग़ में भी आई होगी. प्लास्टिक का कोई न कोई विकल्प तो हमारे पास होना ही चाहिए, जो न सिर्फ़ बायोडिग्रेडेबल हो, बल्कि आसानी से उपलब्ध भी हो. फ़ेसबुक पेज Initiative United North-East ने इसका एक विकल्प हमारे सामने पेश किया है.

ce-Cream Served In A Banana Leaf
Source: 360

इन्होंने फ़ेसबुक पर एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर में आईसक्रीम दिखाई दे रही है, जो प्लास्टिक के कप की जगह केले के पत्ते में सर्व की गई है. इसे खाने के लिए प्लास्टिक की जगह बांस से बनी चम्मच दी गई है.

केले के पत्ते में पैक की गई इस आईसक्रीम का आइडिया लोगों बहुत पसंद आ रहा है. लोग इस पहल के लिए इनकी तारीफ़ करते दिखाई दे रहे हैं. इस पेज़ ने HoneyDukes Rolled Ice Cream को इसमें टैग किया है. हो सकता है ये उनका आइडिया हो. लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है.

ce-Cream Served In A Banana Leaf
Source: independent

ख़ैर, आइडिया किसी का भी हो लेकिन ये है कमाल का. प्लास्टिक किसी भी रूप में हमारे और पर्यावरण के लिए हानिकारक है. हमें इस तरह के और विकल्प तलाशने चाहिए. ताकि हमारा आने वाला कल सुरक्षित रह सके.