The Indian Institutes of Technology (IIT) देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान में से एक है. हर साल लाखों लोग यहां दाख़िला लेते हैं. देश ही नहीं इस संस्थान में विदेशों से भी भारी मात्रा में छात्र यहां शिक्षा लेने आते हैं. 

हमने ऐसे कई उदहारण देखे हैं जहां IIT कर ने के बाद लोगों ने एक दम अलग फ़ील्ड चुनी और उस में महारथ हासिल की है. भारतीय राजनीति में भी कुछ ऐसे राजनेता हैं जो कि IITians रह चुके हैं. मतलब ये तो तय है IIT में चले जाओ बहुत स्कोप है. 

1. अजीत सिंह 

ajit singh
Source: zeenews

चौधरी अजीत सिंह भारत की राजनैतिक गलियों के एक बहुत बड़े खिलाड़ी रह चुके हैं. अजित सिंह ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई की थी. वह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के के बेटे थे. वह भारत के कृषि मंत्री रहे और 2011 से केंद्र की यूपीए सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री रहे. अजीत सिंह लम्बे समय तक राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष थे. 6 मई, 2021 को कोविड-19 से संक्रमित होने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई. 

2. मनोहर पर्रिकर 

manohar parrikar
Source: twitter

गोवा में जन्मे मनोहर परिकर राजनीति के कुछ चुनिंदा साफ़ छवि वाले नेताओं में से एक थे. उन्हें उनके द्वारा किए गए कार्य और उनकी ईमानदारी के लिए जाना जाता था.पर्रिकर ने 1978 में IIT मुंबई से Metallurgical (धातुकर्म) में इंजीनियरिंग की थी. वह तीन बार गोवा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह भारत के रक्षा मंत्री भी थे और उत्तर प्रदेश से राज्य सभा सांसद भी रह चुके हैं. 2019 में Pancreatic cancer की वजह से उनकी मृत्यु हो गई. 

3. जयराम रमेश 

jayram ramesh
Source: assettype

कांग्रेस के दिग्गज नेता जयराम रमेश भी एक IITian हैं. उन्होंने IIT बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है. वह वर्तमान में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा के संसद सदस्य हैं. वह 1998 में कांग्रेस में शामिल हुए और कई प्रमुख पदों पर रह चुके हैं. उन्होंने यूपीए शासन के दौरान केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम किया है. 

4. अरविंद केजरीवाल 

arvind kejriwal
Source: livelaw

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है. आंदोलन से राजनेता बने अरविंद केजरीवाल राजनीति में आने से पहले एक भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी के रूप में काम करते थे. 

5. जयंत सिन्हा 

jayant sinha
Source: wikimedia

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने IIT दिल्ली से स्नातक किया है. वह वर्तमान में मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हैं. उन्होंने 2014-16 के दौरान वित्त राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया है. वह संसद के सदस्य भी हैं और लोकसभा में झारखंड के हजारीबाग से भाजपा का प्रतिनिधित्व करते हैं. 

6. सुधींद्र कुलकर्णी 

Sudheendraji
Source: India today

कुलकर्णी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और Columnist हैं. उन्होंने IIT बॉम्बे से पढ़ाई की है. वह भारतीय जनता पार्टी से 1996 में जुड़े थे और 2009 में इस्तीफ़ा दे दिया था.