11 अप्रैल से 'लोकसभा इलेक्शन 2019' का श्रीगणेश चुका है. पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुए.

Source: ndtv.com

इलेक्‍शन कमीशन के आकड़ों के मुताबिक़, इस साल 13 करोड़ युवा पहली बार मतदान करेंगे. पहली बार मतदान करना हर किसी के लिए बेहद ख़ास होता है, लेकिन मतदान की प्रक्रिया को लेकर युवा दुविधा में भी रहते हैं.

Source: bhaskar

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मतदान के लिए जाने से पहले आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी.

मतदान केंद्र कैसे पता करें?

Source: hindustantimes

सबसे पहले आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना मतदान केंद्र आसानी से खोज सकते हैं. वहां से आपको CEO, DEO, ERO और BLO का कॉन्टैक्ट नंबर भी मिल जाएगा. चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराई गई वोटर लिस्ट में भी मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाएगी.

मतदान के लिए किसी के साथ जाएं

Source: livemint

मतदान केंद्र किसी ऐसे शख़्स के साथ जाएं, जो पहले भी मतदान कर चुका है, तो आपको दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. मतदान केंद्र पहुंचने पर आप किसी भी पार्टी के डेस्क पर जाकर अपने नाम को वोटर लिस्ट में चेक कर लें. इसके बाद आपको अंदर जाने की प्रक्रिया के लिए लाइन में लगना होगा. जब आपकी बारी आए, तो पोलिंग अधिकारी को अपना और अपने पिता का नाम बताना होगा. इसके बाद ही मतदानकर्मी आपके नाखून पर स्याही लगाएंगे.

ईवीएम में कैसे डालें वोट

Source: rediff.com

अगर ईवीएम में वोट डालने को लेकर शंका है, तो चुनाव आयोग की वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया पर कोई डेमो देख सकते हैं, आसानी रहेगी. सबसे पहले ईवीएम मशीन को ध्यान से देख लें फिर जिस पार्टी को वोट देना चाहते हैं, उसके नाम के सामने वाले बटन को दबाएं. बटन दबाने के बाद वीवीपैट का इस्तेमाल करें. वीवीपैट का स्लिप से मिलान करें कि आपका वोट सही जगह गया है या नहीं.

Source: ndtv.com

ज़रूरी बातें:

1- वोट देने जाएं, तो अपने साथ वोटर ID कार्ड और वोटर स्लिप रखना न भूलें.

2- पोलिंग स्टेशन पर फ़ोन ले जाना मना होता है, इसलिए फ़ोन साथ में न लेकर जाएं.

3- मतदान करने से पहले अपने क्षेत्र के कैंडिडेट्स के बारे में अच्छे से जान लें, तभी वोट करें.

4- EVM या वोटिंग से संबंधित कोई भी शंका हो, तो पोलिंग बूथ अधिकारियों से पूछ सकते हैं.

5- अगर आपके पास वोटर ID कार्ड नहीं है लेकिन वोटर लिस्ट में नाम है तो भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सर्विस ID कार्ड, पेंशन के कागज़, पैन कार्ड या NPR स्मार्ट कार्ड दिखाकर मतदान कर सकते हैं.

हाल ही में ट्विटर द्वारा किए गए एक सर्वे, 'पावर ऑफ़ 18' में ये जानकारी सामने आई थी कि पहली बार वोट करने योग्य युवाओं में से 90% आगामी चुनाव में वोट देना चाहते हैं. इसके लिए ट्विटर ने 18 से 22 की उम्र के उन युवाओं के बीच सर्वे किया, जो इस बार लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट देने वाले हैं.