देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,629 हुई, जबकि अब तक 496 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से संक्रमित 2,054 लोग ऐसे भी हैं जो पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं. 

amarujala

तो चलिए जान लेते हैं देशभर में कोरोना से क्या कुछ हो रहा है- 

1- कोरोना वायरस अब तक देश के 27 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में भी पैर पसार चुका है. केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली, चंडीगढ़, अंडमान-निकोबार, दादरा एवं नगर हवेली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पुडुचेरी शामिल हैं. 

bhaskar

2- मुंबई में भारतीय नौसेना के 20 जवान कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. 7 अप्रैल को आईएनएस आंग्रे बेस पर पहला मामला दर्ज किया गया था. प्रभावित कर्मियों के संपर्क में आने वाले अन्य सभी व्यक्तियों की भी जांच की गई है. इन सभी को मुंबई स्थित नेवी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

3- महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या सर्वाधिक 3320 हुई. शुक्रवार को 118 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई. इसमें से मुंबई में 5 जबकि पुणे में 2 लोगों ने दम तोड़ा. जबकि राज्य में शुक्रवार को 7 मरीज़ों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही मुंबई में इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 121 हो गया. 

bhaskar

4- गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से अपने यहां रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों की स्क्रीनिंग के आदेश दिए हैं. 

5- महाराष्ट्र में 20 अप्रैल से हॉटस्पॉट इलाकों को छोड़कर बाकी जगहों पर कृषि, पशुपालन और बैंकिंग सेवाएं शुरू होंगी. 

6- तमिलनाडु में शुक्रवार को सबसे अधिक 103 कोरोना संक्रमित ठीक हुए, जबकि इंदौर में भी रिकॉर्ड 35 मरीज़ों की अस्पताल से छुट्टी हुई. 

7- दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुए सभी पुलिसकर्मियों को 1-1 लाख रुपये की सहायता राशि देने का फ़ैसला किया है. 

8- बीते शुक्रवार को महाराष्ट्र में 1 मार्च से 15 अप्रैल के बीच कुल 56,673 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है. इनमें से 52,762 टेस्ट निगेटिव आए. 

9- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अलग-अलग राज्यों को अब तक 4 लाख 12 हज़ार 400 पीपीई किट भेजी जा चुकी हैं. साथ ही 25,82178 N-95 मास्क और 4 करोड़ 28 लाख हॉड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट भी भेजी गई हैं. 

10- इंडिया पोस्ट ने देशभर में ज़रूरी सामानों और दवाओं की आपूर्ति के लिए एक नई पहल की है. कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में वो पिछड़े इलाकों के लोगों की पेंशन और नक़दी पहुंचाने के लिए आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली की मदद लेंगे. 

11- दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल सरकार ने कोरोना संकट के बीच स्कूलों को निर्देश दिया है कि वो फ़ीस न बढ़ाएं. स्कूल 3 महीने की फ़ीस भी नहीं मांगेंगे. सिर्फ़ एक महीने की ट्यूशन फ़ीस मांग सकते हैं. सभी छात्रों को आनलाइन एजुकेशन दी जाएगी, भले ही उनके माता-पिता फ़ीस न भर पाएं.   

12- केरल में आज सुबह 85 साल के एक बुज़ुर्ग की मौत हो गई है. इनकी कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी. बाद में दोबारा जांच कि गई तो रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन आज सुबह उनकी मौत हो गई. हालांकि, अब भी उनकी अंतिम रिपोर्ट आनी अभी बाकी है. 

13- गुजरात के नवसारी में दूल्हा-दुल्हन समेत परिवार वालों पर लॉकडाउन उल्लंघन का केस दर्ज. पुलिस के मुताबिक़ नवसारी ज़िले के वांकल गांव के मंदिर में छापा मारा गया. इस दौरान 14 लोगों की मौजूदगी में शादी कराई जा रही थी. 

14- झारखंड की राजधानी रांची के सदर हॉस्पिटल में 2 दिन पहले बच्ची को जन्म देने वाली महिला कोरोना पॉज़िटिव. बच्ची को रिम्स के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. विशेषज्ञों की सलाह से महिला को बच्ची को दूध पिलाने की अनुमति दे दी गई है. इससे पहले उन्हें ख़ुद को सैनिटाइज़ करना होगा. 

15- मध्यप्रदेश के इंदौर में एक पुलिस कांस्टेबल ने लोगों में जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य से यमराज की तरह के कपड़े पहन लिए और लोगों से घरों में रहने की अपील की. 

16- बिहार के दरभंगा में एक गांव में घर-घर सर्वे करने गई आशा और ANM कर्मचारियों के साथ बदसलूकी के मामले में पुलिस ने 1 व्यक्ति को गिरफ़्तार किया है.