बीते सोमवार को मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के कुल 171 मामले सामने आए थे. सोमवार को ही इंदौर के एक अस्पताल से ख़ुशी की ख़बर भी सामने आई है.

दरअसल, इंदौर के 'चोइथराम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर' अस्पताल में कोरोना संक्रमित 20 दिन की एक नवजात बच्ची ने कोरोना को मात दी है. इसके साथ ही कोरोना वायरस से ठीक होने वाली वो देश की सबसे कम उम्र की बच्ची हैं.

Source: time

बताया जा रहा है कि 20 दिन की इस बच्ची को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद 1 मई को चोइथराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जबकि 9 मई को इस वायरस को मात देकर उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. इस नवजात बच्ची का अब तक नामकरण भी नहीं हो पाया है.

Source: msn

चोइथराम अस्पताल की वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ, रश्मि शाद ने कहा कि, ये बच्ची कोरोना से संक्रमित अपने किसी क़रीबी के संपर्क में आने से इस वायरस की चपेट में आ गई थी. हैरानी की बात है ये रही कि बच्ची के साथ रहने के बावजूद उसकी मां कोरोना की चपेट में आने से बच गईं.

डॉ. रश्मि का कहना था कि, पिछले 15 दिनों में हमारे अस्पताल से 20 दिन की बच्ची, 2 महीने का बच्चा और 18 महीने के लड़के को कोरोना वार्ड से छुट्टी दे दी गई है. ये सभी बच्चे पूरी तरह से ठीक होकर घर लौट चुके हैं.

डॉ. रश्मि आगे कहती हैं कि, इंदौर शहर में अब तक 2 साल से कम उम्र के 20 बच्चे कोरोनो वायरस से जंग जीत चुके हैं. वहीं 90 लोग इस ख़तरनाक वायरस के शिकार हो गए हैं.

Source: nytimes

इंदौर के 'श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़' में चेस्ट रोग विभाग के प्रमुख रवि दोसी का कहना है कि 'पिछले 45 दिनों में अस्पताल में भर्ती 2 साल से कम उम्र के 18 बच्चे कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं. इनमें से 8 बच्चे तो 6 महीने से कम उम्र के थे.