देश में अरबपतियों की कोई कमी नहीं है. मुकेश अंबानी सरीखे बिज़नेसमैन दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार होते हैं. अंबानी वर्तमान में देश के सबसे अमीर और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख़्स हैं. इससे पहले वो दुनिया के छठे सबसे अमीर और एशिया के सबसे अमीर शख़्स भी रह चुके हैं.

Source: businesstoday

'Hurun India and Adult India Philanthropy List 2020' के मुताबिक़, साल 2020 में देश के ये 10 बिज़नेसमैन सबसे ज़्यादा दान करने वालों की लिस्ट में शामिल थे.

1. अज़ीम प्रेमजी 

देश की जानी-मानी सॉफ़्टवेयर कंपनी 'विप्रो' के संस्थापक-अध्यक्ष अज़ीम प्रेमजी पिछले कई सालों से सबसे अधिक दान देने के मामले में पहले नंबर पर बने हुए हैं. प्रेमजी साल 2020 में भी देश के सबसे बड़े दानदाता थे. इस दौरान उन्होंने क़रीब 7,904 करोड़ रुपये का दान दिया था. इसके अलावा विप्रो और अज़ीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन ने मिलकर साल 2020 में 'PM CARES FUND' में सबसे अधिक 1,125 करोड़ रुपये दान किए थे.

Wipro Limited
Source: marketingmind

2. शिव नाडर  

HCL Technologies के संस्थापक अध्यक्ष, शिव नाडर इस सूची में 795 करोड़ रुपये के दान के साथ दूसरे स्थान पर रही. ये परिवार भी हर साल दान देने के मामले में हमेशा आगे रहता है. इसके अलावा भी ये फ़ैमली शिक्षा के साथ ही कई अन्य परोपकारी कार्यों में लगी हुई है.

HCL Technologies
Source: marketingmind

3. मुकेश अंबानी

भारत के सबसे अमीर शख़्स और 'रिलायंस इंडस्ट्रीज़' के चैयरमैन मुकेश अंबानी साल 2020 में 458 करोड़ रुपये के दान के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इसके अलावा 'कोविड-19' के लड़ने के लिए अंबानी ने साल 2020 में 'PM CARES FUND' में 500 करोड़ रुपये, जबकि 'महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष' और 'गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष' में भी 5-5 करोड़ रुपये दान किए थे.

Reliance Industries Limited
Source: forbesindia

4. कुमार मंगलम बिड़ला 

देश के जाने माने बिज़नेस घरानों में से एक बिड़ला परिवार भी हर साल करोड़ों रुपये दान करता है. इस सूची में 276 करोड़ रुपये के दान के साथ ये परिवार चौथे स्थान पर रहा. इसके अलावा 'आदित्य बिड़ला ग्रुप' ने साल 2020 में 'PM CARES FUND' में 400 करोड़ रुपये और N95 मास्क, PPE व वेंटिलेटर की आपूर्ति के लिए अलग से 50 करोड़ रुपये दिए थे.

Aditya Birla Group
Source: marketingmind

5. अनिल अग्रवाल 

'वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड' के संस्थापक और अध्यक्ष अनिल अग्रवाल एंड फ़ैमली इस सूची में 215 करोड़ रुपये के दान के साथ पांचवें स्थान पर रहे. इसके अलावा अनिल अग्रवाल ने साल 2020 में 'PM CARES FUND' में 201 करोड़ रुपये का दान भी दिया था. अग्रवाल फ़ैमिली की नेट वर्थ 8.5 बिलियन डॉलर के क़रीब है. 

Vedanta Resources
Source: marketingmind

6. अजय पीरामल 

अजय पीरामल एंड फ़ैमली इस सूची में 196 करोड़ रुपये के दान के साथ छठे स्थान पर रही. इसके अलावा 'पीरामल ग्रुप' ने साल 2020 में 'PM CARES FUND' में 25 करोड़ रुपये का दान भी दिया था. ये फ़ैमली 'गेट फ़ाउंडेशन' के साथ मिलकर देशभर में कई परोपकारी कार्यों में भी लगी हुई है. 

Piramal Group
Source: marketingmind

7. नंदन नीलेकणी 

देश की जानी-मानी सॉफ़्टवेयर कंपनी 'इंफ़ोसिसके सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणी साल 2020 में 159 करोड़ रुपये के दान के साथ इस सूची में सातवें स्थान पर रहे. वर्तमान में नंदन नीलेकणी की नेटवर्थ 260 करोड़ अमेरिकी डॉलर है.

Infosys technology

8. हिंदुजा बंधु 

हिंदुजा बंधु साल 2020 में 133 करोड़ रुपये के दान के साथ इस सूची में आठवें स्थान पर रहे. सन 1968 में स्थापित 'हिंदुजा फ़ाउंडेशन' वाटर स्टीवर्डशिप, हेल्थकेयर, शिक्षा, ग्रामीण विकास व कला और संस्कृति पर केंद्रित है. साल 2018 में हिंदुजा ग्रुप की नेटवर्थ 5,000 करोड़ अमेरिकी डॉलर थी.

Hinduja Group
Source: marketingmind

9. गौतम अदानी 

हाल ही में देश के दूसरे सबसे अमीर शख़्स बने गौतम अदानी साल 2020 में 88 करोड़ रुपये के दान के साथ इस सूची में नौवें स्थान पर रहे. इसके अलावा गौतम अडानी के नेतृत्व वाले 'अडानी फाउंडेशन ने साल 2020 में 'PM CARES FUND' में 100 करोड़ रुपये का दान भी दिया था.

Adani Group
Source: celebfamily

10. राहुल बजाज 

देश के जाने माने बिज़नेसमैन और 'बजाज ग्रुप' के चेयरमैन राहुल बजाज इस लिस्ट में आख़िरी नंबर पर रहे. साल 2020 में 'बजाज ग्रुप' ने 74 करोड़ रुपये का दान दिया था. इसके अलावा 95 साल पुराने 'बजाज ग्रुप' ने साल 2020 में 'PM CARES FUND' में 10.15 करोड़ रुपये का दान भी दिया था.

Bajaj Group
Source: marketingmind

जानकारी दे दें कि देश के इन बिज़नेस टायकून द्वारा साल 2020 में दिए गए कुल दान में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिया गया दान शामिल नहीं है.