अलीगढ़ के एक कचौड़ी वाले को आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है. 'मुकेश कचौड़ी' के मालिक को सालाना 60 लाख से ज़्यादा की कमाई करने के चलते ये नोटिस भेजा गया है.

Source: ajaybharat

कभी अलीगढ़ गए हों, तो तुर्कमान गेट के पास ही 'मुकेश कचोड़ी भंडार' ज़रूर देखा होगा. सुबह से लेकर शाम यहां कचौड़ी और समोसे खाने वालों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहती हैं.

Source: punjabkesari

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, पिछले कुछ समय से 'कमर्शियल टैक्स विभाग' को मुकेश कचौड़ी वाले की कमाई को लेकर शिकायतें मिल रही थीं. फिर डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने इस कचौड़ी वाले के पास की दुकान पर कई दिन बैठकर कचौड़ी और समोसे की सेल का आंकलन किया. इस दौरान उन्होंने पाया कि दुकान की कमाई सालाना 60 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए के बीच है. इसके बाद ही आयकर विभाग की टीम ने दुकान पर रेड मार दी.

Source: outlookhindi

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, मुकेश कचौड़ी वाले की सालाना कमाई 60 लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए के बीच है. इसके मालिक ने दुकान को जीएसटी के तहत रजिस्टर भी नहीं कराया था.

कचौड़ी वाले को भरना होगा 1 साल का टैक्स

Source: punjabkesari

मामले की जांच कर रही 'स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो' के मुताबिक़, मुकेश कचौड़ी वाले ने इच्छापूर्वक आय और सभी ख़र्चों का ब्यौरा दे दिया है. उसे जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और एक साल का टैक्स भी चुकाना पड़ेगा.

Source: punjabkesari

जीएसटी कानून के मुताबिक़, 40 लाख रुपए या ज़्यादा के टर्नओवर वालों के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना ज़रूरी है. इस दौरान दुकानों पर बनने वाले खाने पर 5 फ़ीसदी टैक्स लगाया जाता है.

Source: punjabkesari

मुकेश कचौड़ी के मालिक का कहना है कि, वो पिछले 12 सालों से दुकान चला रहे हैं. उन्हें नियमों की जानकारी नहीं थी.